Mouth Detox: अपने मुंह से बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को हटाने के लिए रोजाना सुबह इस तरीके से करें मुंह की सफाई

How To detox Your Mouth: मुंह में बैक्टीरिया का बढ़ना या संक्रमण वहां से शरीर के अन्य हिस्सों में तेजी से फैलता है. यहां बताया गया है कि आप अपने मुंह को ताजा और टॉक्सिन्स फ्री कैसे रख सकते हैं.

Mouth Detox: अपने मुंह से बैक्टीरिया और टॉक्सिन्स को हटाने के लिए रोजाना सुबह इस तरीके से करें मुंह की सफाई

मुंह से टॉक्सिन्स हटाने के लिए डेली ऑल पुलिंग करें.

Mouth Cleaning Tips: मुंह में बैक्टीरिया और विषाक्त का जमा होना आम बात है. हम कई बार बहुत ज्यादा मीठा या स्नैक्स का लेते हैं कि मुंह में बैक्टीरिया का पनपना तय है. ऐसे में सिर्फ ब्रश करने से ही काम नहीं चलेगा बल्कि आपको अपने मुंह की प्रोपर सफाई करने की जरूरत है. मुंह में बैक्टीरिया का बढ़ना या संक्रमण वहां से शरीर के अन्य हिस्सों में तेजी से फैलता है. यहां बताया गया है कि आप अपने मुंह को ताजा और टॉक्सिन्स फ्री कैसे रख सकते हैं.

मुंह की सफाई करने के तरीके | Mouth Cleaning Methods

1) ऑयल पुलिंग

इस विधि में लगभग 20 मिनट के लिए मुंह में लगभग एक बड़ा चम्मच नारियल तेल को घुमाना शामिल है. तेल खराब बैक्टीरिया को कम करने, आपके दांतों से दाग हटाने और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है, न केवल आपके मुंह को बल्कि पूरे शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है. आप लगभग दो मिनट के लिए आधा चम्मच से शुरू कर सकते हैं और फिर बाद में अपने तरीके से काम कर सकते हैं. एक बिन में तेल को थूक दें और गर्म पानी से अपना मुंह धो लें. ऐसा हफ्ते में कम से कम एक बार करें.

अनुष्का शर्मा ने ‘चकड़ा एक्सप्रेस' के सेट से शेयर की अपनी ब्रेकफास्ट डायरी

2) जीभ खुरचना

जीभ को खुरचने से जीभ की सतह से बैक्टीरिया का निर्माण, फूड पार्टिकल्स और मृत कोशिकाएं साफ हो जाती हैं. आप एक लचीली नीम की टहनी को यू आकार में झुकाकर डिस्पोजेबल जीभ खुरचनी के रूप में उपयोग कर सकते हैं. इससे अपनी जीभ को नियमित रूप से रगड़ने से मेटाबॉलिज्म उत्तेजित होता है क्योंकि यह बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करता है.

3) अपने मसूड़ों की मालिश करें

टी ट्री ऑयल के रोगाणुरोधी, एंटिफंगल, एंटीवायरल, एंटीऑक्सिडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण किसी भी मौखिक समस्याओं को कम करने में मदद करते हैं. नीम का तेल पट्टिका और आपके मसूड़ों से खून बहने की संभावना को कम करता है. दोनों में से किसी एक तेल की कुछ बूंदों को अपनी मसूड़ों की रेखा पर लगाएं और कुछ मिनट के लिए मालिश करें. आप इसे रात भर छोड़ सकते हैं या एक या दो घंटे के बाद ठंडे पानी से अपना मुंह धो सकते हैं.

Aloe Vera For Hair: बालों के लिए कितना फायदेमंद है एलोवेरा, यहां जानें...

4) माउथवॉश

पुदीने के कीटाणुनाशक और जीवाणुरोधी गुण बैक्टीरिया के विकास को रोकते हैं, लौंग और अजमोद सांसों की दुर्गंध से छुटकारा पाने में मदद कर सकते हैं. माउथवॉश तैयार करने के लिए आपको दो से तीन लौंग, एक मुट्ठी पुदीना और कुछ अजमोद के पत्तों की जरूरत होगी. इन दोनों को एक साथ दो कप पानी में उबाल लें। इससे अपना मुंह दिन में कम से कम दो बार धोएं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com