How To Beat Hypertension With Fruits: इन 6 फलों को डाइट में कर लिया शामिल, तो कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

How To Manage Hypertension With Fruits: अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो डाइट में कुछ हेल्दी फलों को शामिल कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं.

How To Beat Hypertension With Fruits: इन 6 फलों को डाइट में कर लिया शामिल, तो कुछ ही दिनों में कंट्रोल हो जाएगा बढ़ा हुआ ब्लड प्रेशर

Fruits For Hypertension: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए इन फलों का करें सेवन.

खास बातें

  • ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है कीवी.
  • स्ट्रॉबेरी में एंटी-ऑक्सीडेंट अच्छी मात्रा में पाया जाता है.
  • केले में विटामिन बी, विटामिन बी 6 भरपूर पाया जाता है.

How To Beat High Blood Pressure With Fruits:  हाइपरटेंशन (Hypertension) जिसे (हाई ब्लड प्रेशर)  भी कहा जाता है ये आज के समय की गंभीर समस्या में से एक है. उम्र के साथ हाइपरटेंशन की समस्या भी बढ़ने लगती है. असल में हमारी नसों पर पड़ने वाले खून के दबाव को ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) कहा जाता है. हाई ब्लड प्रेशर उस स्थिति को कहते हैं जब यह बहाव तेज हो जाता है. इस समस्या से बचने के लिए आप अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव कर इस समस्या से राहत पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे में जिनसे बढ़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर कर सकते हैं.

कैसे करें ब्लड प्रेशर को कंट्रोल-  How To Control Hypertension With Fruits:

1. स्ट्रॉबेरीः (Strawberry)

स्ट्रॉबेरी एक जूसी और टेस्टी फ्रूट है. ब्लड प्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने के लिए आप इस फल का सेवन कर सकते हैं. असल में स्ट्रॉबेरी में एंथोसायनिन, एंटी-ऑक्सीडेंट यौगिक, विटामिन सी, पोटैशियम और ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Maharashtrian Thali: गणेश चतुर्थी पर इन 5 व्यंजनों के साथ तैयार करें स्वादिष्ट महाराष्ट्रीयन थाली, फटाफट नोट करें रेसिपी

tbl76t28

कीवी एंटीऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होता है. 

2. केलाः (Banana)

केले को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. केला पोटैशियम से भरपूर और सोडियम में कम होता है. जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है. 

Red Leaf Lettuce: मोटापा से लेकर ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने तक, जानें इस लाल रंग के पत्ते को खाने के 5 फायदे

3. आमः (Mango)

आम एक मौसमी फल है जो आमतौर पर गर्मियों के मौसम में आता है लेकिन, कोल्ड स्टोर में आपको साल भर आसानी से मिल जाएगा.आम स्वादिष्ट होने के साथ-साथ ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

4. कीवीः (Kiwi)

ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए कीवी का सेवन फायदेमंद हो सकता है. कीवी एंटी-ऑक्सिडेंट और खनिज से भरपूर होती है. इतना ही नहीं, इसमें फाइबर, विटामिन सी और फोलेट शामिल होते हैं, जो पाचन में सुधार, इम्यूनिटी को बढ़ाने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

5. जामुनः (Jamun)

काले रंग के स्वादिष्ट जामुन में फ्लेवोनोइड्स, एंटी-ऑक्सीडेंट, मैग्नीशियम, पोटैशियम के गुण पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

6. नींबूः (Lemon)

नींबू विटामिन सी अच्छा सोर्स है. दरअसल नींबू विटामिन सी का ही नहीं बल्कि, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है. ये बॉडी से फ्री रेडिकल्स को खत्म कर ब्लड प्रेशर कम करने में मदद कर सकता है. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)