विज्ञापन

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? कहीं इससे ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं आप हो सकता है नुकसान

Almonds For Health: रोजाना बादाम खाते हैं तो, यह जानना जरूरी है कि एक दिन में कितने बादाम का सेवन करना हेल्थ के लिए ठीक है. किन-किन समस्याओं में बादाम का कम सेवन या नहीं करना चाहिए ये भी जानें. बादाम खाने से क्या होता है. आइए जानते हैं.

एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? कहीं इससे ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं आप हो सकता है नुकसान
एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए.

Almonds For Health:  ड्राई फ्रूट्स में बादाम एक हेल्दी टॉनिक है. बादाम खाना मतलब खुद को एक्टिव रखना और ब्रेन को बूस्ट करना है. बादाम में  विटामिन E, विटामिन B, आयरन, पोटैशियम, जिंक, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन, कॉपर, नियासिन, थियामिन और फोलेट जैसे हेल्दी गुण होते हैं. किसी भी चीज की अति हानिकारक होती है. इसलिए हर खाने वाली चीज का एक नियम होता है. बादाम हेल्दी है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि हम उसे जब चाहे और जितना चाहे खा सकते हैं. बादाम खाने के अनेक फायदे हैं, तो नुकसान भी बहुत हैं. हर रोज और कितने बादाम खाने चाहिए और इसके क्या फायदे हैं आइए जानते हैं.

रोजाना कितने बादाम खा सकते हैं?

बादाम रोजाना खाना चाहिए, लेकिन कितना खाना चाहिए यह जानना बेहद जरूरी है. बादाम हैवी ड्राई फ्रूट्स है, इसलिए इसे पचाने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्ट्रॉन्ग होना चाहिए. अगर आज से बादाम खाना शुरू कर रहे हैं, तो सबसे पहले 2 बादाम भिगोकर उसे खाने की शुरुआत करें. अगर बादाम का छिलका उतारकर खाते हैं तो यह और भी ज्यादा फायदेमंद होगा. रोजाना 2 बादाम खाने से कोई डाइजेस्टिव प्रॉब्लम नहीं हो रही है, तो इसकी संख्या बढ़ाकर 5 भी कर सकते हैं.

कब खाएं रोजाना 5 बादाम से ज्यादा?

अगर रोजाना 5 बादाम खाने के बाद भी दस्त और पाचन संबंधी समस्या नहीं हो रही है या शरीर में गर्मी पैदा नहीं हो रही है, तो इसकी संख्या 5 से 10 भी कर सकते हैं. यानि जिनका डाइजेस्टिव सिस्टम वाकई में मजबूत है, वो रोजाना 10 बादाम आसानी से खास सकते हैं.

किन समस्याओं में नहीं खाना चाहिए बादाम?

दस्त, ब्लोटिंग, कब्ज और डाइजेस्टिव प्रॉब्लम के दौरान बादाम खाने से बचें. क्योंकि बादाम को पचाने के लिए डाइजेस्टिव सिस्टम स्ट्रॉन्ग होना बेहद जरूरी है. अगर ऐसी कोई समस्या है, तो डॉक्टर से सलाह लेकर ही बादाम खा सकते हैं.

इन 5 लोगों के लिए रामबाण हैं ये हरी पत्तियां, जानें किसे जरूर खाना चाहिए

बादाम खाने के फायदे

- बादाम और सभी तरह के ड्राई फ्रूट्स इम्यूनिटी को बूस्ट करने में सबसे आगे हैं. ऐसे में बादाम भी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में पूरी तरह से सहायक है.

- कई मायनों में बादाम डाइजेस्टिव सिस्टम को स्ट्रॉन्ग करता है और पेट की समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

- बादाम में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिंस भरपूर मात्रा में होते हैं, जो स्किन और बालों के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं.

-किसी को हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, तो वो बादाम खाकर अपनी इस समस्या से छुटकारा पा सकता है.

- रोजाना बादाम खाने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि दिनभर की भागदौड़ में यह हमें थकने नहीं देता है और हमारी बॉडी को पूरे दिन एक्टिव रखता है. इससे काम करने का भी स्टेमिना बढ़ता है.

- सबसे अहम बादाम खाने से महिलाओं में पीरियड्स क्रैम्प की प्रॉब्लम का भी निदान होता

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anant Chaturdashi 2024 Date: 16 या 17 सितंबर कब है अनंत चतुर्दशी? जानें सही तिथि, शुभ मुहूर्त, भोग और पूजा विधि
एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिए? कहीं इससे ज्यादा तो नहीं खा रहे हैं आप हो सकता है नुकसान
स्वाद में खट्टा-मीठा, मगर गुणों की खान है ये फ्रूट, जानें किसे खाना चाहिए
Next Article
स्वाद में खट्टा-मीठा, मगर गुणों की खान है ये फ्रूट, जानें किसे खाना चाहिए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com