कम फैट वाले आहार से बना सकेंगे लीवर को स्ट्रॉन्ग

कम फैट वाले आहार से बना सकेंगे लीवर को स्ट्रॉन्ग

प्रतीकात्मक चित्र

नई दिल्ली:

हाई फैट, ग्लूकोज़ और कोलेस्टेरॉल वाले आहार से अगर लीवर को कोई नुकसान पहुंचता है, तो उसे ठीक करना काफी मुश्किल हो जाता है। दिन में अगर आप हल्का-फुल्का खाना खाते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को बेहतर कर किसी भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाता है।
 
एक नए शोध में पता चला है कि बिना फैट वाला खाना वज़न कम करने के साथ मेटाबॉलिज्म को ठीक करने में भी मदद कर सकता है, लेकिन इस खाने से डैमेज लीवर की भरपाई पूरी तरह नहीं हो सकती है। ऐसे में डैमेज़ लीवर कई दूसरी बीमारी जैसे सिरोसिस और कैंसर उत्पन्न कर सकता है।
 
अमेरिका के ओरेगन स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डोनाल्ड जंप के अनुसार “डैमेज लीवर को ठीक करने के लिए ग्लूकोज़ युक्त आहार का प्रयोग कम करना बेहद ज़रूरी है। इसके साथ ही एक्सरसाइज़ और आहार में आवश्यक सुधार काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं”।
 


लीवर से संबंधित कई समस्याएं पैदा होती हैं, जिसमें सूजन, घाव और बाकी के डैमेज शामिल हैं। शोधकर्ताओं का कहना है कि ये साल 2020 तक लीवर ट्रांसप्लांट के प्रमुख कारण हो सकते हैं।
 
इस अध्ययन के दौरान शोधकर्ताओं ने पाया कि अगर आहार में हाई फैट और कोलेस्टेरॉल कम कर दिया जाए, तो इससे ग्लूकोज़ के स्तर को कम नहीं किया जा सकता है। इसलिए ऐसा करने से लीवर में कोई ख़ास सुधार नहीं आ पाते हैं। लीवर को स्वस्थ रखने के लिए भोजन में ग्लूकोज़ को कम करना बेहद ज़रूरी है।
 
जंप बताते हैं कि आजकल के समय में आहार में तेल-मसाले और चीनी का अधिक प्रयोग होने लगा है, जो लीवर के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। लीवर की सेहत के लिए इन पदार्थों का उपयोग कम करना बेहद आवश्यक है।
 
यह शोध पत्रिका ‘पीएलओएस वन’ में प्रकाशित हुआ है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com