विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 07, 2022

Homemade Olive Oil: सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं घर पर जैतून का तेल

Homemade Olive Oil: ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से हमें बहुत सारे फायदे होते हैं. इसमें पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स  ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाने में कारगर है. अगर आप चाहते हैं कि आपको यह तेल मार्केट से ना खरीदना पड़े, तो आप खुद ही इसे तैयार कर सकते है.

Read Time: 4 mins
Homemade Olive Oil: सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं घर पर जैतून का तेल
Homemade Olive Oil: जैतून के तेल के लिए बाजार जाने की जरूरत नहीं, घर पर ऐसे बनाएं.

ऑलिव ऑयल के इस्तेमाल से हमें बहुत सारे फायदे होते हैं. इसमें पाए जाने वाले हेल्दी फैट्स  ओवर ऑल हेल्थ को बेहतर बनाने  में कारगर है. हालांकि, ऑलिव ऑयल थोड़ा महंगा पड़ता है, इसलिए आमतौर पर लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर में भी इसे तैयार किया जा सकता है. अगर आप चाहते हैं कि आपको यह तेल मार्केट से ना खरीदना पड़े, तो आप खुद ही इसे तैयार कर सकते है. 

यहां जानें कैसे घर पर बनाएं जैतून का तेल-

कमर्शियल पर्पज के लिए जैतून के तेल की एक बड़ी बैच तैयार करने के लिए महंगी मशीनरी और मेहनत की जरूरत पड़ती है, लेकिन आप कुछ किचन टूल्स की मदद से खुद के इस्तेमाल के लिए ऑलिव ऑयल बना सकते हैं. ऑलिव ऑयल बनाने के लिए फ्रेश ऑलिव्स को सेलेक्ट करना चाहिए, ताकि ये ऑयल आप सेहत से जुड़ी चीजों के लिए भी यूज कर सकें. ऐसे तैयार करें ऑलिव ऑयल. 

Moong Daal Chaat: किचन में मौजूद इन Ingredient के साथ झटपट बनाएं हेल्दी और टेस्टी चाट रेसिपी

अच्छी तरह धोकर सुखा लें 

सबसे पहले ऑलिव्स को अच्छी तरह धोकर सुखा लें. चेक करके देखें कि कहीं कोई भी ऑलिव खराब ना हो. स्वास्थ्य के लिए पके हुए ऑलिव्स को ऑयल बनाने में यूज करना सही रहेगा. पके हुए जैतून का तेल बनाएंगे तो तैयार तेल पीले रंग का होगा. 

 Onion Appe For Breakfast: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं कुछ हटकर और टेस्टी तो ट्राई करें प्याज अप्पे

olives

सबसे पहले ऑलिव्स को अच्छी तरह धोकर सुखा लें. Photo Credit: iStock

स्टेप -1 

इसके बाद एक बॉउल में रखकर उन्हें पीस दें. इस बात का ध्यान रखें कि जब आप ऑलिव्स को पीसने वाले हों तो कई ऑलिव्स को एक लेयर में करके रखना होगा, यानि कि आपको इन ऑलिव्स को एक सिंगल लेयर में रखना होगा. इसके बाद इनके बीज निकालें और इन्हें ग्राइंड कर लें. अब पिसे हुए ऑलिव्स को एक बड़े ग्लास में निकाल लें. इसके बाद दो छोटे कप गर्म पानी इसमें डालें.  इसके बाद ब्लेंडर का यूज करके इसे अच्छी तरह से ब्लेंड करें.

स्टेप -2 

अच्छे से ब्लेंड होने पर पीले रंग का पेस्ट तैयार हो जाएगा. अब इस पेस्ट को दूसरे बॉउल में पेपर की मदद से फिल्टर करके ऑयल एक्ट्रेक्ट करें. अब एक छलनी लें और इसे  साफ करें. सबसे ऊपर की परत को चम्मच की सहायता से अलग कर दें. लीजिए तैयार है ऑलिव ऑयल. अब तैयार ऑयल को एक कांच की बॉटल में स्टोर करके रख सकते हैं. ध्यान रखें इस ऑयल को आप 3 से 4 महीने तक ही इस्तेमाल कर सकते हैं. 

Garlic For Winter: सर्दियों में क्यों करना चाहिए लहसुन का सेवन, यहां जानें चमत्कारिक फायदे

नोट

एक बात का ख्याल रखें कि आप ऑयल स्टोर करने के लिए जिस भी बॉटल को यूज कर रहे हैं, उसे गर्म पानी और डिश सोप से अच्छी तरह से धोकर साफ करें. उसमें ऑयल डालने के पहले उसे अच्छी तरह से सुखा लें.


Causes and Types | मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Buttermilk Benefits: स्किन और बालों को चमकदार बनाने के लिए बटरमिल्क का इस्तेमाल कैसे करें? जानें आसान तरीका
Homemade Olive Oil: सेहत और सुंदरता को बढ़ाने के लिए ऐसे बनाएं घर पर जैतून का तेल
Water Chestnut Benefits: Amazing Health Benefits Of Eating Singhara In Winter
Next Article
Singhara Ke Fayde: बालों को हेल्दी रखने से लेकर वजन घटाने तक, जानें सिंघाड़ा खाने के कमाल के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;