Home Remedies For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार अद्भुत उपाय

Home Remedies For Wrinkles: बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं. चेहरे को झुर्रियों से बचाने के लिए महंगे प्रोडक्ट नहीं, घरेलू उपाय कर सकते हैं मदद.

Home Remedies For Wrinkles: चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए अपनाएं ये चार अद्भुत उपाय

Remedies For Wrinkles: चेहरे पर ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना स्किन को खराब कर सकता है.

खास बातें

  • खीरे के जूस को चेहरे के लिए भी फायदेमंद माना जाता है.
  • नारिलय तेल को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • केला आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है.

Home Remedies For Wrinkles: त्वचा की देखभाल उतनी ही जरूरी है जितना की हम आपने स्वास्थ्य का करते हैं. बढ़ती उम्र में अगर त्वचा की सही तरीके से देखभाल न की जाए तो चेहरे पर झुर्रियां आ सकती हैं. झुर्रियां पड़ जाने से चेहरे की सुंदरता कम हो जाती है. झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में पोषक तत्वों को शामिल कर सकते हैं. बहुत से लोग चेहरे की झुरियों को कम करने के लिए बाजार के महंगे-मंहगे प्रोड्क्ट इस्तेमाल करते हैं. लेकिन चेहरे पर ज्यादा प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना स्किन को खराब कर सकता है. झुर्रियों को कम करने के लिए आप घरेलू उपाय अपना सकते हैं. ये ना केवल आपकी सुंदरता को बढ़ाने का काम कर सकते हैं. बल्कि आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में भी मदद कर सकते है. सुंदरता भला किसे नहीं भाति, सुंदर हर कोई दिखना चाहता है, किसी पार्टी में जाना हो या शादी में हर कोई अपने आप को संवारने में लग जाता है, और ऐसे में अगर चेहरे पर पिंप्लस या झुर्रियां नजर आ जाएं तो सारा मजा ही किरकिरा हो जाता है. इसलिए परेशान न हो आपके लिए हम ऐसे घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं. जो आपकी झुर्रियों को कम कर चेहरे को चमकदार भी बना सकते हैं.  

 

झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए, ट्राई करें ये नुस्खेः

1. केलाः

केला आपके चेहरे की झुर्रियों को कम करने में मदद कर सकता है. बस आपको केले का क्रीम जैसा पेस्ट बनाकर उसे चेहरे पर लगाना है. और कुछ देर बाद पानी से धो लेना है.

Winter Diabetes Diet: सर्दियों में डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है, इन तीन चीजों से बना सलाद!

dr6qj0vg

केला सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. 

2. खीराः

खीरा खाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना है. लेकिन खीरे के जूस को चेहरे के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. खीरे का जूस निकाल कर उसमें टमाटर का जूस मिला लें, और उसे फ्रिज में रख दें. अब इसी आइसक्यूब को दिन में 3-4 बार झुर्रियों वाली जगह पर लागाएं इससे आपकी झुर्रियां कम हो सकती है.

3. नारियल तेलः

नारिलय तेल को त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. रात में सोने से पहले नारियल तेल को चेहरे में लगाकर मालिश करें. इससे आपके चेहरे कि झुर्रियों को कम किया जा सकता है. साथ ही ये त्वचा को चमकदार बनाने में भी मदद कर सकता है.

4. एलोवेराः

चेहरे की झुर्रियों से निजात पाने के लिए, एक चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच भीगी हुई चने की दाल का पेस्ट मिलाकर फेस पैक तैयार करें. इसे चेहरे पर लगाएं. कुछ देर बाद साफ पानी से चेहरा धो लें. इससे चेहरा बेदाग और चमकदार भी बन सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

वजन घटाने के अलावा बॉडी को डिटॉक्स करने में कर सकता है मदद तुलसी-अजवाइन का पानी

सर्दियों में लंग्स को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन सी से भरपूर फ्रूट्स

सर्दियों के मौसम में वजन घटाने के साथ-साथ हेल्दी रखने का काम भी करेंगे ये विंटर फूड्स

Immunity-Boosting: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए ट्राई करें मूली की चटनी, यहां जानें रेसिपी

Diabetes Diet: सर्दी के मौसम इस बार जरूरी ट्राई करें स्वादिष्ट मेथी ज्वार की रोटी Recipe Inside

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Winter Diet Tips: गोभी खाना है पसंद, तो इस यूनिक स्टाइल से करें ट्राई, यहां देंखे रेसिपी वीडियो