क्या होता है 'लौंगा इलायची का बीड़ा', जिसे सालों से 'रंग बरसे' गाने में सुनते आ रहे हैं आप, जानें इसे होली पर कैसे बनाएं

हर तरफ होली की धूम मची हो तो सबसे पहले बॉलीवुड का गाना रंग बरसे जेहन में आ जाता है. हल्के सुरूर में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जब गाते हैं, 'लौंगा इलायची का बीड़ा लगाया' तो दिल दिमाग में मस्ती भर जाती है. लेकिन ये लौंगा इलाइची दरअसल है क्या?

क्या होता है 'लौंगा इलायची का बीड़ा', जिसे सालों से 'रंग बरसे' गाने में सुनते आ रहे हैं आप, जानें इसे होली पर कैसे बनाएं

होली 2023 के मौके पर आज आपको लौंगा इलायची के बारे में.

साल 2023 में होली का त्योहार 8 मार्च को मनाया जा रहा है. होली का मौका हो और बॉलीवुड फिल्म सिलसिला (Holi song from the movie, Silsila) का गाना रंग बरसे भीगे चुनरवाली (Rang Barse Bheege Chunarw) न बजे यह कैसे हो सकता है. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, रेखा, जया भदुड़ी और  संजीव ने मुख्य भूमिकाएं की थीं. हर तरफ होली की धूम मची हो, तो ये गाना चलाना मानों जरूरी सा हो जाता है. होली की बात आते ही सबसे पहले बॉलीवुड के गाने रंग बरसे ..जेहन में आ जाता है. हल्के सुरूर में अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) जब गाते हैं, 'लौंगा इलायची का बीड़ा लगाया' तो दिल दिमाग में मस्ती भर जाती है. लेकिन ये लौंगा इलाइची दरअसल है क्या? ये अधिकतर लोग नहीं जानते है. अगली लाइन में वो कहते हैं की 'चाबे गौरी का यार, बलम तरसे रंग बरसे' इससे ये तो समझ आ जाता है कि यह कुछ खाने की चीज है...

Sabudana Papad Recipe: होली के लिए बनाएं साबूदाना पापड़, झटपट बनकर हो जाएंगे तैयार, यहां देखें रेसिपी

तो चलिए होली 2023 के मौके पर आज आपको लौंगा इलायची के बारे में. साथ ही ये भी बताते हैं कि ये बीड़ा कैसे बनाते हैं. आप चाहें तो इस बार होली की धूम में इस लौंगा इलायची के बीड़े को बनाकर लोगों को खिला भी सकते हैं. ये खाने में पूरी तरह सेफ है और मुंह में स्वाद घोल देता है.

लौंगा इलायची का बीड़ा (Laung Elaichi ka Beeda)


लौंग इलाइची का पान बीड़ा पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में मुख्यत महिलाओं का पसंदीदा पान कहलाता है. घर में रहने वाली औरतें सुंदर कलाकारी वाले डिब्बों में इन लौंग इलाइची वाले पान के बीड़ों को तैयार रखती थी और मौका मिलते ही फट से मुंह में डाल लेती थीं. वहीं मेहमानों के स्वागत में भी बिना सुपारी और चूने वाला यही मीठा पान, इलायची के साथ परोसा जाता था. आपने कई फिल्मों में भी जमींदार महिलाओं को मीठा पान खाते देखा होगा. आपने भी शादी ब्याह में कई बार इसे खाया होगा.

8jespt6

लौंग इलाइची का पान बीड़ा पूर्वोत्तर भारत और पश्चिम बंगाल के क्षेत्र में मुख्यत महिलाओं का पसंदीदा पान कहलाता है 


ये मीठा पान काफी रस भरा होता है, इसे खाने के बाद मुंह में  मिठास घुल जाती है और इस बार अगर आप रस से सराबोर होना चाहते हैं तो लौंगा इलायची का बीड़ा अच्छा विकल्प हो सकता है.

Holi 2023: होली पर हनुमान जी को चढ़ाएं मीठा पान, बन जाएगा हर बिगड़ा काम! यहां है आसान रेसिपी...



लौंग इलायची का बीड़ा बनाने की विधि (Banarasi Elaichi Paan Recipe) 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मीठे पान का बीड़ा तैयार करना बहुत ही आसान है. इसमें पान के साफ पत्तों में पिसी इलायची के साथ सौंफ, पिपरमेंट चटनी, गुलाब के फूल की पत्तियां, गुलकंद, चेरी, नारियल का चूरा और लौंग डाली जाती है, इन सब चीजों को मिक्स करके पान में फोल्ड कर दीजिए और ये बार बार ना खुले इसके लिए एक लौंग खोंस कर इसे बंद कर दीजिए. इससे पान एक बीड़ा बन जाता है जो बार बार खुलता नहीं है.

पान की तासीर गर्म होती है और इसलिए पान में गुलकंद और इलायची सौंफ और नारियल डाला जाता है ताकि गर्मियों में ये ठंडक दे. मीठे पान के बीड़े में तंबाकू, चूना या सुपारी नहीं डाले जाते हैं.