विज्ञापन
This Article is From Feb 02, 2024

 छक कर खाएं ये हाई कार्ब फूड, स्वाद में हैं लाजवाब और सेहत का भी रखते हैं पूरा ख्याल

High Carb Food: डाइट को लेकर सतर्क रहते हैं तो हाई कार्ब फूड से जरूर दूर रहते होंगे. हम आपको कुछ ऐसे हाई कार्ब फूड बता रहे हैं जो आप छक कर खा सकते हैं और सेहत भी बना सकते हैं.

 छक कर खाएं ये हाई कार्ब फूड, स्वाद में हैं लाजवाब और सेहत का भी रखते हैं पूरा ख्याल
ये हैं हेल्दी हाई कार्ब्स फूड्स.

High Carb Food: हाई कार्ब फूड को अपनी डाइट में शामिल करना कभी हेल्दी ऑप्शन नहीं माना जाता. खासतौर से शुगर पेशेंट, हाई कोलेस्ट्रॉल से जूझ रहे लोग और वेट को लेकर कॉन्शियस रहने वाले कभी हाई कार्ब डाइट नहीं लेते. लेकिन ये समझना बहुत जरूरी है कि हर तरह के कार्बोहाइड्रेट एक जैसे नहीं होते. कुछ हाई कार्ब डाइट ऐसी भी होती हैं जो न्यूट्रिशन्स से भरपूर होती हैं और सेहत के लिए भी खूब फायदेमंद होती हैं. हम आपको यहां ऐसे ही फूड आइटम्स के बारे में बता रहे हैं जो हाई कार्ब भी हैं और सेहत के लिए भी अच्छे हैं.

सेहत के लिए फायदेमंद हाई कार्ब फूड| High Carb  Food That Are Good For Health

क्विनोआ

क्विनोआ के नाम से या स्वाद से आम लोग अनजान हो सकते हैं. लेकिन जो लोग डाइटिंग करते हैं वो लोग क्विनोआ के गुण और स्वाद दोनों के बारे में जानते ही होंगे. ये एक हाई कार्ब फूड होने के साथ ही प्रोटीन और फाइबर्स से भी भरपूर है. इसके अलावा क्विनोआ में मैग्निशियम, आयरन और विटामिन बी भी खूब पाया जाता है.

शकरकंद

शंकरकंद में मौजूद हाई कार्ब को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता. लेकिन इसके साथ ही शकरकंद में विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर्स भी अच्छे खासे होते हैं. जो इम्यून सिस्टम को तो बेहतर और मजबूत बनाते ही हैं साथ ही गट हेल्थ को भी अच्छा रखते हैं.

ओट्स

ओट्स ऐसी डिश है जिसे झट से बनाओ और फट से गर्मागर्म खा जाओ. ओट्स खाने में हल्के लगते हैं लेकिन हाई कार्ब डाइट है. इसमें बीटा ग्लूकन भी होता है जो कोलेस्ट्रॉल को घटाता है.

केले

स्वाद, सेहत और एनर्जी देने में केला एक बेहतरीन फल है. ये फल कार्बोहाइड्रेट तो खूब देता है साथ ही पोटेशियम की कमी को भी पूरा करता है. केले को अच्छा प्री और पोस्ट वर्कआउट मील भी माना जाता है. मसल फंक्शन को भी केले के जरिए दुरुस्त रखा जा सकता है.

ब्राउन राइस

डाइटिंग करने वाले चावल से दूर रहते हैं लेकिन ब्राउन राइस खाने के फायदे ही हो सकते हैं. फाइबर्स और विटामिन से ये चावल लबरेज होते हैं.  

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
इन 8 समस्याओं में औषधि के समान है इस काले बीज वाले फल का सेवन, जानें कैसे करें डाइट में शामिल
 छक कर खाएं ये हाई कार्ब फूड, स्वाद में हैं लाजवाब और सेहत का भी रखते हैं पूरा ख्याल
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Next Article
सर्दियों में बनाएं ताकत बढ़ाने वाले स्‍पेशल लड्डू, नोट कर लें आसान तरीका  
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com