इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है. पोहा खाने में काफी लाइट होता है इसलिए यह आसानी से पच जाता है.

इन 6 हेल्दी और स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज के साथ करें अपने दिन की शुरुआत

खास बातें

  • पोहे के भी विभिन्न वर्जन देखने को मिलते हैं.
  • आप ब्रेकफास्ट के अलावा शाम को टी टाइम पर भी खा सकते हैं .
  • पोहा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है,

अगर हम किसी से झटपट तैयार होने वाले नाश्ते के बारे में पूछे तो सबकी जुबान पर पहला नाम पोहा ही आएगा. वैसे तो यह लोकप्रिय महाराष्ट्रियन डिश है जिसे चिडवे से तैयार किया जाता है. इसे बनाने में बिल्कुल भी झंझट नहीं है. पोहा खाने में स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी भी है, पोहे में पर्याप्त पोषक तत्व होने के साथ कैलोरी भी कम होती है. पोहा खाने में काफी लाइट होता है इसलिए यह आसानी से पच जाता है. पोहे की खास बात यह है कि आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां भी डाल सकते हैं., साथ ही मूंगफली या फिर सेव से इसे गार्निश भी कर सकते हैं.

बदलते दौर में बहुत सी ट्रंडिशनल चीजों के साथ एक्सपेरिमेंट किए जाने लगे हैं चाहे फिर दाल हो या फिर चावल. अन्य चीजों की तरह पोहे के भी विभिन्न वर्जन देखने को मिलते हैं जिन्हें अलग अलग चीजों से तैयार किया जाता है. हमने ऐसे स्वादिष्ट पोहा रेसिपीज की लिस्ट तैयार की हैं जिन्हें बनाकर आप ब्रेकफास्ट के अलावा शाम को टी टाइम पर भी खा सकते हैं तो देखते हैं इन मजेदार रेसिपीज को.

cdkudeko

कचौरी खाने के हैं शौकीन तो सर्दी में ट्राई करें बथुए की स्वादिष्ट क्रिस्पी कचौरी

यहां देखें 6 मजेदार पोहा रेसिपीजः

पोहा

ब्रेकफास्ट में कुछ हेल्दी और लाइट खाना चाहते हैं तो पोहा उसके लिए बढ़िया विकल्प है. प्याज़ टमाटर,  हरी मिर्च, नींबू का रस डालकर तैयार होने वाला पोहा बनाने में बहुत ही आसान है. सर्व करते वक्त आप पोहे पर अनार के दाने, हरा धनिया और नमकीन से डाल सकते हैं.

स्टीम्ड पोहा

पोहे को और भी हेल्दी बनाने के लिए स्टीम्ड में तैयार किया जा सकता है. स्टीम्ड पोहा बनाने में बेहद ही आसान और आप भी इसे सिर्फ कुछ ही मिनटों में बनाकर इसका मजा ले सकते हैं.

रेड राइस पोहा

रेड राइस से बनें इस पोहे के अनगिनत स्वास्थ्य लाभ हैं क्योंकि रेड राइस अन्य की तुलना में कम प्रसंस्करण से गुजरता है. यह पोहा मिर्चए, बटन मशरूम, वाइट वाइन और कसा हुआ पनीर डालकर तैयार किया गया है जो इसका स्वाद बढ़ा देती हैं.

दड़पे पोहा

महाराष्ट्रीयन पोहे का एक और वर्जन है जिसे खाने के लिए कोई भी न नहीं कह सकता है. आपको बस इतना करना है कि प्याज, नारियल, मिर्च और कच्चे पोहे को एक साथ मिलाएं और उस पर जीरा और कढ़ी पत्ते का का तड़का लगाएं.

सोया पोहा

यह एक बहुत ही स्वादिष्ट, लाइट और बनाने में बहुत ही आसान  है जिसमें आपको सोया की गुडनेस मिलेगी. इसके साथ आप अपने दिन की शुरूआत हेल्दी तरीके से कर सकते हैं.

बादाम और क्रेनबेरी पोहा

यह पोहा हेल्दी होने के साथ पोषक तत्वों से भी भरपूर है जिसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. बादाम और क्रेनबेरी के फ्लेवर से फुल यह पोहा काफी दिलचस्प है. इस रेसिपी की खास बात यह कि जीरो के कोलेस्ट्रॉल होने के साथ प्रोटीन और कैल्शियम वैल्यू काफी मात्रा में है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपके लिए भी हैं चावल एक कम्फर्ट फूड तो ट्राई करें ये 6 नाॅर्थ इंडियन राइस रेसिपीज

अन्य खबरें