विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 06, 2023

Herb for Immunity: किचन में मौजूद इन हर्ब का ऐसे करें सेवन, ठंड के मौसम में नहीं कमजोर पड़ेगी इम्यूनिटी

Herb For Immunity: ठंड के मौसम मे बीमारियों से बचने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप किचन में मौजूद इन हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Herb for Immunity: किचन में मौजूद इन हर्ब का ऐसे करें सेवन, ठंड के मौसम में नहीं कमजोर पड़ेगी इम्यूनिटी
Herb For Immunity: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करें ये हर्ब.

Herbs For Immunity:  सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, बुखार होना आम बात है. ठंड के मौसम में सेहत के प्रति जरा सी लापरवाही आपकी तबीयत को बिगाड़ सकती है. इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत को लेकर ज्यादा सचेत रहना चाहिए. बारिश के मौसम में हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है जिसके चलते भी हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. इसलिए इस मौसम में इम्यूनिटी का मजबूत रहना बहुत जरूरी है. अगर आप भी अपनी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आप अपनी किचन में मौजूद इन हर्ब का इस्तेमाल कर सकते हैं. असल में भारतीय किचन में ऐसे कई हर्ब पाए जाते हैं, जो इम्यूनिटी के साथ शरीर को कईई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं इम्यूनिटी को बढ़ाने वाले हर्ब के बारे में.

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार हैं ये हर्ब- Best Herbs For Increasing Immunity:

1. अदरक-

अदरक एक ऐसा हर्ब है जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मददगार है. सर्दियों के मौसम में अदरक वाली चाय पीने से सर्दी-खांसी की समस्या से बचा जा सकता है. अदरक में पाए जाने वाले गुण इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Fig for Weight Gain: शरीर बन गया है हड्डियों का ढांचा तो अंजीर को ऐसे करें डाइट में शामिल, तेजी से बढ़ने लगेगा वजन

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

2. तुलसी-

तुलसी एक ऐसा पौधा है जिसे हिंदू धर्म में पूजनीय माना जाता है. हर हिंदू घर में आसानी से मिलने वाली तुलसी को आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तुलसी के पत्तों और बीजों का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है. तुलसी की चाय या काढ़ा पीने से सर्दी-खांसी, वायरल को दूर करने में मदद मिल सकती है. 

3. काली मिर्च-

काली मिर्च एक ऐसा मसाला है जो किचन में आसानी से आपको मिल जाएगा. काली मिर्च में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी से बचाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च के काढ़े का सेवन करने से गले की खराश में भी मदद मिल सकती है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
डायबिटीज के मरीज हैं और खाना चाहते हैं लीची तो इन 4 बातों का रखें ख्याल, एक्सपर्ट ने शेयर किए टिप्स
Herb for Immunity: किचन में मौजूद इन हर्ब का ऐसे करें सेवन, ठंड के मौसम में नहीं कमजोर पड़ेगी इम्यूनिटी
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Next Article
जापानी डिश में भी शामिल हो गया भटूरा! साइज देखकर लोग हुए हैरान बोले ये तो कुछ और ही है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;