Healthy Liver Diet: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन 6 चीजों को करें शामिल

Healthy Liver Diet: लिवर हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. ये शरीर के टॉक्सिक पदार्थो और केमिकल्स को डीटॉक्सिफाई करने का काम करता है. लीवर के स्वस्थ रहने से हमारे शरीर में पाचन शक्ति भी मजबूत रहती है.

Healthy Liver Diet: लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डाइट में इन 6 चीजों को करें शामिल

Healthy Liver Diet: लिवर हेल्दी है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.

खास बातें

  • लिवर हेल्दी है तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं.
  • गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं.
  • लिवर को हेल्दी रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए.

Healthy Liver Diet: लिवर का स्वस्थ होना शरीर के लिए बहुत जरूरी होता है. क्योंकि ये हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. लिवर शरीर के दाएं हिस्से में होता है. इसका काम है पाचन तंत्र से निकलने वाले ब्लड को शरीर के बाकी हिस्सों में जाने से पहले उसको फ़िल्टर करना. लिवर शरीर के टॉक्सिक पदार्थो और केमिकल्स को डीटॉक्सिफाई करने का काम करता है. अगर लिवर हेल्दी है. तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं. लिवर को हेल्दी रखने के लिए कई ऐसे फूड्स हैं. जिन्हे डाइट में शामिल कर लिवर को स्वस्थ रखा जा सकता है. तो चलिए हम आपको बताते हैं लिवर को स्वस्थ रखने वाले फूड के बारे में. 

लिवर को हेल्दी रखने में मददगार हैं ये 6 फूड्सः

1. चुकंदरः

चुकंदर खाना लिवर के लिए फायदेमंद माना जाता है. चुकंदर में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक पाई जाती है. जो हमारे शरीर से फैट कम करने में मदद करता है. चुकंदर का इस्तेमाल हम सलाद या सब्जी के रूप में कर सकते हैं. 

2. पालकः

लिवर को हेल्दी रखने के लिए पालक का सेवन करना चाहिए. पालक लिवर के साथ-साथ हमारी आंखों के लिए भी फायदेमंद माना जाता है. पालक में विटामिन-ए और ग्लूटेथिओन नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं. जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकते हैं.

3. हल्दीः

हल्दी में इंफ्लामेसन और ऑक्सीडेटिव के गुण मौजूद होते हैं. जो स्ट्रेस को कम करके लिवर को किसी भी तरह की होने वाली बीमारियों से बचाने का काम करता है. हल्दी को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

jbv4mdogलिवर को हेल्दी रखने में मददगार है गाजर का सेवन करना 

4. गाजरः

गाजर में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो लिवर को स्वस्थ रखने में मदद करता है. इसमें विटामिन, मिनरल के गुण भी मौजूद होते हैं. गाजर को आप सलाद या जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.  

5. ग्रीन टीः

ग्रीन टी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक माना जाता है. ग्रीन टी लिवर को हेल्दी रखने के साथ-साथ वजन को घटाने में भी मदद करती है. ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में मौजूद होने से ये शरीर से खराब चीजों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है.

6. ऐवोकैडो:

एवोकैडो में एंटी-इन्फ्लामेट्री और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं. जो लिवर को डैमेज होने से बचाने का काम कर सकता है. ऐवोकैडो को हेल्थ के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.   
 
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