सुबह की भागदौड़ के साथ नाश्ते में बनाएं ये हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट, यहां देखें पालक मेथी चीला की आसान रेसिपी

सर्दियों के मौसम में हमारे पास ढ़ेर सारी हरी सब्जियाँ होती हैं. जिनसे आप हेल्दी और टेस्टी फूड आइटम्स बना सकते हैं. आज हम आपको एक ऐसी ही हेल्दी रेसिपी के बारे में बताएंगे.

सुबह की भागदौड़ के साथ नाश्ते में बनाएं ये हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट, यहां देखें पालक मेथी चीला की आसान रेसिपी

नाश्ता हमारे शरीर को पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने के लिए जरूरी है.

हम सभी के लिए हर सुबह भागदौड़ भरी होती है. घर के दूसरे कामों के साथ-साथ हमें नाश्ता और दोपहर का खाना भी तैयार करना होता है. नौकरी करने वालों के लिए तो ये काम और भी डिफिकल्ट हो जाता है. बात करें नाश्ते की तो ये सबसे जरूरी मील होता है, क्योंकि ये हमारे शरीर को पूरे दिन एनर्जेटिक बनाए रखने में मदद करता है. लेकिन कई बार सुबह टाइम की कमी और भागदौड़ के चलते और सिंपल और आसान नाश्तों को लिस्ट ढूंढते हैं जो पोषक तत्वों से भरपूर और तैयार करने में आसान हों. आज, हम बेसन चीला की एक बेहतरीन रेसिपी शेयर कर रहे हैं जो पोषण और स्वाद दोनों से भरपूर है.

सर्दियों के मौसम में स्वादिष्ट व्यंजन बनाने के लिए ढेर सारी हरी सब्जियाँ होती हैं. आप बेसन के चीले में सेहत से भरपूर पालक और मेथी का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके स्वाद को बढ़ाने के लिए इसमें साग-सब्जियों के साथ-साथ मसाले और गाजर भी मिलाए जाते हैं. यूट्यूबर शेफ पारुल ने अपने यूट्यूब चैनल पर इस इंस्टेंट पालक मेथी बेसन चीला की रेसिपी शेयर की है. 

पालक और मेथी खाने के फायदे:

पालक: अक्सर सर्दियों का सुपरफूड कहा जाने वाला पालक गुणों से भरपूर होता है. आयरन से भरपूर होने के कारण इसका सेवन एनीमिया से बचाता है. पालक में कम कैलोरी के साथ कई तरह के विटामिन, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं.

मेथी: इस मौसम में मिलने वाली एक और हेल्दी सब्जी मेथी आयरन, प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन के से भरपूर होती है. फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण इसका सेवन पाचन के लिए फायदेमंद माना जाता है. यह वजन घटाने वाली डाइट में शामिल होने के लिए बिल्कुल परफेक्ट है.

ये भी पढ़ें: Punjabi Tomato Chutney: परांठे के साथ पेयर करें ये स्वादिष्ट पंजाबी टमाटर चटनी, नोट करें रेसिपी

नाश्ते के लिए पालक मेथी चीला कैसे बनाएं:

  • पालक और मेथी को धोकर काट लीजिये. एक बाउल में बेसन और सूजी मिला लें.
  • लाल मिर्च, अजवाइन, चिली फ्लेक्स और नमक डालें. अच्छी तरह से मिलाएं.
  • कद्दूकस की हुई गाजर को पालक और मेथी के साथ मिलाएं, फिर पानी डालकर घोल बना लें.
  • एक पैन गर्म करें, उस पर तेल लगाएं और बैटर को गोलाकार आकार में फैलाएं.
  • चीले को धीमी-मध्यम आंच पर कुरकुरा होने तक भून लीजिए.
  • पलट कर दूसरी तरफ से भी सेकें.
  • पनीर को कद्दूकस करें और इसे चीले पर फैलाएं, बेहतर स्वाद के लिए लहसुन की चटनी डालें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)