हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं सूजी बॉल्स-Recipe Inside

Healthy Breakfast: मंडे आ गया है और वीकेंड में हमने जो मस्ती की थी, उसे हमने पहले ही याद करना शुरू कर दिया है. चूंकि हम काम पर वापस आ गए हैं, इसलिए करने के लिए बहुत सी चीजें हैं. ऑफिस का काम, कॉलेज का काम, घर के काम और बहुत कुछ.

हेल्दी और क्विक ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं सूजी बॉल्स-Recipe Inside

Healthy Breakfast: ब्रेकफास्ट स्किप करना कभी कोई ऑप्शन नहीं होता है.

खास बातें

  • सूजी बॉल्स एक हेल्दी ब्रेकफास्ट है.
  • सूजी बॉल्स को आसानी से बना सकते हैं.
  • सूजी बॉल्स को आप फ्राइड की जगह स्टीम कर सकते हैं.

Healthy Breakfast: मंडे आ गया है और वीकेंड में हमने जो मस्ती की थी, उसे हमने पहले ही याद करना शुरू कर दिया है. चूंकि हम काम पर वापस आ गए हैं, इसलिए करने के लिए बहुत सी चीजें हैं. ऑफिस का काम, कॉलेज का काम, घर के काम और बहुत कुछ. अपने बिजी वर्क के बीच हम अक्सर अपना ब्रेकफास्ट करना भूल जाते हैं. ब्रेकफास्ट स्किप वास्तव में किसी के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है, खासकर यदि आप वजन घटाने वाले डाइट पर हैं. यदि आप दिन के पहले मील को छोड़ देते हैं, तो आप लंच के दौरान अधिक खाने की मंसा रखते हैं जिसके परिणामस्वरूप वजन बढ़ना, मोटापा और ऐसी और भी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं. इसलिए, ब्रेकफास्ट स्किप करना कभी कोई ऑप्शन नहीं होता है. यहां हम आपके लिए एक ऐसी रेसिपी लेकर आए हैं जिसे तैयार होने में कुछ ही मिनट लगते हैं और यह बनाने में भी बेहद आसान है. इसे सूजी बॉल्स कहा जाता है. 

जैसा कि नाम से पता चलता है, यह रेसिपी सूजी से बनी है और इसे कई मसालों के साथ मिलाया जाता है और फिर इसे छोटी बॉल्स में बनाया जाता है. इस रेसिपी की सबसे अच्छी बात यह है कि इसे फ्राइड के बजाय स्टीम किया जाता है. इसलिए इसे सेहतमंद बना रहे हैं. यह रेसिपी शेफ पंकज भदौरिया ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर शेयर की है. पूरी रेसिपी के लिए, नीचे देखें. 

Diabetes के मरीज इस तरह से करें इस फल का सेवन, कंट्रोल में रहेगा Blood Sugar Level

नाश्ते के लिए सूजी बॉल्स कैसे बनाएं-  How To Make Sooji Balls For Breakfast:

रेसिपी बनाने के लिए सबसे पहले एक नॉन-स्टिक कढ़ाई में तेल गरम करें, उसमें ज़ीरा, राई, कद्दूकस किया हुआ अदरक और बारीक कटी हरी मिर्च डालें. एक या दो मिनट के लिए भूनें.

पानी डालें और फिर सूजी डालें. अच्छी तरह मिलाने तक मिलाएं. एक बार हो जाने के बाद, आटे का एक छोटा सा हिस्सा लें. हथेली से छोटी-छोटी लोइयां बना लें.

फिर उन्हें 5-6 मिनट तक स्टीम करें. पूरी स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी के लिए, नीचे दिया गया वीडियो देखेंः 

Curd For Skin: मुंहासे, व्‍हाइटहेड्स, ब्‍लैकहेड्स की समस्या को दूर करने में मददगार है दही, ऐसे करें इस्तेमाल

इस क्विक और हेल्दी रेसिपी को अपने अगले वीकेंड के ब्रेकफास्ट के रूप में ट्राई करें और हमें नीचे कमेंट में बताएं कि यह कैसा रहा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com