Healthiest Foods For Breakfast: इन 8 हेल्दी फूड्स के साथ करें अपने दिन की शुरूआत

Healthiest Foods To Eat For Breakfast: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना आवश्यक है लेकिन फुल मील के साथ अपने दिन की शुरुआत करना सबसे अच्छा नहीं हो सकता है. पोषण विशेषज्ञ, डॉ. रूपाली दत्ता के अनुसार जागने के दो घंटे बाद ही ब्रेकफास्ट करें.

Healthiest Foods For Breakfast: इन 8 हेल्दी फूड्स के साथ करें अपने दिन की शुरूआत

Foods For Breakfast: कुछ स्नैक और गर्म पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना सबसे अच्छा है.

खास बातें

  • शहद, नींबू, पानी के मिश्रण में बहुत कम कैलोरी होती है.
  • भीगे हुए बादाम आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं.
  • सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है.

Healthiest Foods To Eat For Breakfast: एक हेल्दी ब्रेकफास्ट खाना आवश्यक है लेकिन फुल मील के साथ अपने दिन की शुरुआत करना सबसे अच्छा नहीं हो सकता है. आपके शरीर, आंतरिक अंगों और विभिन्न प्रक्रिया को जागने और लंबे समय के आराम के बाद अपने कार्य को शुरू करने के लिए समय की आवश्यकता होती है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि अपने मेटाबॉलिज्म को प्राप्त करने के लिए कुछ स्नैक और गर्म पानी के साथ अपने दिन की शुरुआत करना सबसे अच्छा है. यहां क्विक 8 हेल्दी फूड लिस्ट हैं जो आप अपने पहले मील से पहले सुबह खा सकते हैं. हर दिन अपना पिक या प्रयोग चुनें. हमने अपने सलाहकार पोषण विशेषज्ञ, डॉ. रूपाली दत्ता से पूछा कि वे हमें सुबह सही फूड लेने में मदद करें. वह सलाह देती है कि जागने के दो घंटे बाद ही ब्रेकफास्ट करें.

यहां जानें 8 हेल्दी फूड्स लिस्टः

1. शहद और गर्म पानीः

यह कॉम्बिनेशन पाचन और इम्यूनिटी में सुधार करने के लिए जाना जाता है. जब आप इसे सुबह-सुबह खाली पेट लेते हैं तो यह आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में मदद करता है. वजन घटाने के लिए दूसरे ड्रिंक, शहद, नींबू, पानी के मिश्रण में बहुत कम कैलोरी होती है. इसके अलावा, शहद आपकी एनर्जी के लेवल को बढ़ाने के साथ-साथ खराब पदार्थों को हटाने में भी मदद करता है.

11 Best Vegetarian Recipes: इन 11 बेहतरीन वेजिटेरियन रेसिपीज पर डालें एक नजर जो बिल्कुल भी उबाऊ नहीं हैं

honey lemon water 620

2. भीगे हुए बादामः

भीगे हुए बादाम आवश्यक विटामिन और खनिजों से भरे होते हैं. जब आप उन्हें भिगोते हैं, तो उनके न्यूट्रिएंट वैल्यू बढ़ जाती है. लंबे उपवास के बाद 5-10 बादाम खाना अच्छा है. यह आपको सुबह जल्दी पोषण देता है और दिन के दौरान तृप्ति में सुधार करता है. वेट मैनेजमेंट के अनुसार, गार्गी शर्मा, "बादाम के भूरे रंग के छिलके में टैनिन होता है जो पोषक तत्वों के अवशोषण को रोकता है. एक बार जब आप बादाम को भिगोते हैं तो छिलका आसानी से उतर जाता है और बादाम के सभी पोषक तत्वों को आसानी से छोड़ देता है.

Benefits Of Eating Salads: गर्मियों में सलाद खाने के चार जबरदस्त फायदे

almonds

3. आंवला जूसः

फ्रेश आंवले के जूस को खाली पेट लेना चाहिए, लेकिन इसे लेने के बाद आप कम से कम 45 मिनट तक कॉफी या चाय का सेवन न करें. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है और आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. आयुर्वेद में अक्सर कहा गया है कि नियमित रूप से आंवला खाने से उम्र लंबी होती है. बैद्यनाथ में क्लिनिकल ऑपरेशंस एंड कोऑर्डिनेशन मैनेजर डॉ. आशुतोष गौतम के अनुसार, "आंवला की क्षारीय प्रकृति प्रणाली को साफ करने और पाचन तंत्र को मजबूत करने में मदद करती है."यह स्किन, हेल्दी हेयर, और आंखों की रोशनी को बढाने में मदद करता है. 

Aam Panna Drink: गर्मियों में तरोताजा रहने के लिए आम पन्ना ड्रिंक का करें सेवन

amla juice

4. पपीताः

सुबह-सुबह खाली पेट पपीता खाना अच्छा है क्योंकि यह आपके पेट को साफ करता है और चिकना मल त्याग के लिए एक्सीलेंट है. कम से कम एक घंटे पपीते खाने के बाद कुछ भी खाने से बचें. पपीता खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए भी जाना जाता है जो हृदय रोग के लिए अच्छा साबित हो सकता है.

Mango Juice Benefits: मैंगो जूस पीने के भूख, कब्ज और इम्यूनिटी समेत 7 बेहतरीन फायदे

papaya

5. चिया सीड्सः

ये छोटे बीज वास्तव में पूर्ण प्रोटीन से भरे होते हैं क्योंकि इनमें सभी नौ आवश्यक अमीनो एसिड होते हैं. ये आवश्यक फैटी एसिड, मैग्नीशियम, आयरन और बी विटामिन में भी भरपूर होते हैं. इन सुपर सीड्स का एक चम्मच रात भर पानी में भिगोएं और जब आप उठें तो इन्हें लें. आप इन्हें नारियल के दूध या बादाम के दूध में भिगो सकते हैं और एक स्मूथी बना सकते हैं या फ्रेश फ्रूट के साथ एक ब्रेकफास्ट बना सकते हैं.

chia seeds

6. तरबूजः

इस फल को खाली पेट ही खाना चाहिए. तरबूज खाने का सबसे अच्छा समय सुबह का है. तरबूज कैलोरी में कम है और इलेक्ट्रोलाइट्स से भरा है. यह पौष्टिक, हल्का और हाइड्रेटिंग है और गर्मियों की सुबह के लिए एक शानदार शुरुआत है.

Summer Smoothies Recipe: गर्मियों में दिन भर एनर्जेटिक रहने के लिए इन चार स्वादिष्ट स्मूदी का करें सेवन

watermelon 620x350

7. कड़वा घीः

यह एक आयुर्वेदिक तैयारी है जहां देसी घी नीम, मंजिष्ठा और अधिक जैसी कड़वी जड़ी-बूटियों से संक्रमित है. आयुर्वेद में कड़वे स्वाद को ठंडा करने, साफ़ करने और एंटी-माइक्रोबियल गतिविधि को कम करने में मदद करने के लिए जाना जाता है. आप प्रतिदिन एक चम्मच गर्म पानी के साथ ले सकते हैं लेकिन इसे लेने के बाद कम से कम आधे घंटे तक कुछ भी खाने से बचें. कड़वा घी ब्लड शुगर को नियंत्रित करने में भी मदद करता है, सूजन को कम करता है और नियमित रूप से रक्त को शुद्ध करता है.

8. खजूरः

खजूर इंस्टेंट एनर्जी का एक बड़ा सोर्स है इसे आपके दिन की शुरुआत करने के लिए आवश्यक माना जाता है. खजूर में घुलनशील रेशों का एक समूह होता है जो अच्छे पाचन स्वास्थ्य के लिए आवश्यक हैं क्योंकि यह पाचन तंत्र में पानी खींचता है. यह कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है. खजूर में पाया जाने वाला पोटैशियम पेट और दस्त की समस्या का इलाज कर सकता है.

Ramazan Special Drink: इस तरह घर पर मिनटों में बनाएं मोहब्बत का शरबत- Recipe Video Inside

dates
सबसे सरल आदतें आपके स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव डाल सकती हैं. ये आसान सुबह के नियम आपको पूरे दिन एनर्जी और एक्टिव रखने में मदद कर सकते हैं.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Soaked Black Gram: भीगे काले चने खाने के 6 कमाल के फायदे

Foods For Gut Health: आंतों को हेल्दी रखने के लिए डाइट में शामिल करें ये 6 फूड्स

Food For Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं ये चार चीजें!

Pudina Drinks: इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए इन पांच पुदीना ड्रिंक को करें ट्राई!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

Benefits Of Kakdi: गर्मियों में जरूर खाएं ककड़ी नहीं होगी पानी की कमी!