Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन

Health Tips: हेल्दी रहने के लिए ही नहीं स्कीन के लिए भी अच्छी डाइट लेना जरूरी क्योंकि हमारे अंदर की कमियों के कारण ही हमें स्कीन से जुड़ी समस्याएं ज्यादा होती हैं इसलिए त्वचा और सेहत दोनों के लिए अपनी डाइट में शामिल करें विटामिन्स वाले फूड्स

Health Tips: हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 4 विटामिन्स का सेवन

Health Tips: त्वचा और सेहत दोनों के लिए अपनी डाइट में विटामिन्स लें

खास बातें

  • विटामिन डी 3 में एंटी इन्फ्लैमटरी गुण पाए जाते हैं.
  • विटामिन ई ड्राईनेस से बचाने में आपकी मदद करता है
  • विटामिन बी 3 को नियासिन के नाम से भी जाना जाता है.

Health Tips: भागदौड़ भरी जिंदगी में हम खुद की हेल्थ (Health) का ध्यान नहीं रख पाते हैं, जिससे न तो हम अंदर से फिट रह पाते हैं और न ही अपनी स्किन को हेल्थी रख पाते हैं रूखी और बेजान त्वचा न सिर्फ हमारे अट्रैक्शन को कम करती है, बल्कि कॉन्फिडेंस को भी घटाती है, जिसके लिए जरुरी है पौष्टिकता से भरपूर डाइट लेने की और जब बात होती है पौष्टिकता की, तो उसमें विटामिन्स को शामिल करना जरूरी होता है. ये सब पौष्टिक आहार ना लेने के कारण कमी आती है इस लिए हमे अपनी डाइट का विशेष तौर पर ध्यान रखना चाहिए.

हेल्थ और स्कीन के लिए जरूरी है ये 5 विटामिन्सः

1. विटामिन ई:

विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण होने के कारण यह स्किन को सूर्य की अल्ट्रावॉयलेट किरणों से बचाता  है. ये त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. स्किन को मॉइस्चर प्रदान करने के साथ ड्राईनेस से बचाने में आपकी मदद कर सकता है.

2. विटामिन डी 3 :

विटामिन डी 3 में एंटी इन्फ्लैमटरी गुण होने के कारन यह स्किन इंजरीज के साथ स्ट्रेच मार्क्स से भी लड़ता है इसलिए अधिकांश क्रीम्स व लोशन्स में इसका प्रयोग किया जाता है ताकि आपको ऐसे दाग धब्बों से बचा सकें.

Weight Loss: वजन घटाने और इम्यूनिटी को बढाने में फायदेमंद है पाइनएप्पल, ऑरेंज और लौकी का जूस

a0ok34hअपनी डाइट में फलों का इस्तेमाल ज्यादा करें क्योंकि फलों में विटामिन पूर्ण रुप से पाए जाते हैं. 

3. विटामिन सीः

विटामिन सी में फाइबर के गुण मौजूद होते है. यही वजह है कि बहुत सारी एंटी एजिंग क्रीम्स में भी इस्तेमाल किया जाता है. विटामिन सी में कैंसर से लड़ने के गुण होने के साथ साथ यह कोलाजेन के उत्पादन में सहायक होने के कारण स्किन को हेल्थी बनाने का काम कर सकता है.

4. विटामिन बी3:

विटामिन बी 3 को नियासिन के नाम से भी जानते हैं इसमें एंटी ऑक्सीडेंट गुण होने के कारन यह स्किन टोन में बदलाव लाने के साथ एजिंग से लड़ने में भी मददगार है. यह स्किन को मॉइस्चर प्रदान करने का भी काम करता है, जिससे स्किन सॉफ्ट और स्मूथ रहती है साथ ही ये रोमछिद्रों को बंद होने से रोकने का काम भी करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है   

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहे

Healthy Diet Tips: झटपट घर पर बनाएं आंवला गुड़ की खट्टी-मिठी चटनी

Weight Loss Drink: वजन घटाने में नींबू और सौंफ़ की चाय पीना फायदेमंद

Protein Packed Recipe: गुड़ के साथ कैसे बनाएं? हेल्दी मूंग दाल लड्डू

Superfood: सीताफल का सेवन इन 7 बीमारियों से बचाने में करेगा मदद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Diabetes Diet Food list: डायबिटीज के हैं मरीज, तो डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स