Benefits Of Jackfruit: कच्चे कटहल के चौंकाने वाले फायदे, ये 5 कारण आपको डाइट में शामिल करने पर मजबूर कर देंगे

Raw Jackfruit Benefits: पके कटहल के लाभों के बारे में बहुत से लोग जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि फल को कच्चा खाना कितना फायदेमंद है.

Benefits Of Jackfruit: कच्चे कटहल के चौंकाने वाले फायदे, ये 5 कारण आपको डाइट में शामिल करने पर मजबूर कर देंगे

Jackfruit को अपनी डाइट में शामिल करने के कारण कई हैं.

Raw Jackfruit Health Benefits: कटहल पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसके स्वास्थ्य लाभ ऐसे हैं कि यह व्यापक रूप से विदेशों में भी एक्सपोर्ट किया जाता है. आमतौर पर कटहल को बढ़ने के लिए आर्द्र और गर्म जलवायु की जरूरत होती है और ठंडे तापमान वाले देशों में इसे नहीं उगाया जा सकता है. दिखने में यह बाहर से कांटेदार और अंदर से मांसल होता है. एक कटहल के गूदे में 150 बीज तक हो सकते हैं. कटहल को कच्ची और पकी दोनों अवस्थाओं में खाया जा सकता है. जब यह कच्चा होता है, तो रंग सफेद होता है और जब यह पक जाता है, तो फल पीला हो जाता है और एक अलग स्वाद और सुगंध देता है. पके कटहल के लाभों के बारे में बहुत से लोग जानते हैं, लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि फल को कच्चा खाना कितना फायदेमंद है.

कटहल को खाने के स्वास्थ्य लाभ | Health Benefits Of Eating Jackfruit

1) डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद

यह फल अपनी बनावट और हाई प्रोटीन और फाइबर सामग्री के कारण शाकाहारियों के लिए एक बेहतरीन मांस विकल्प है. फल में मौजूद प्राकृतिक शुगर डायबिटीज रोगियों में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है या डायबिटीज होने के जोखिम को कम कर सकती है.

मानसून सीजन में उबालकर पिएं पानी, बाहर खाने से बचें, जानें बीमारियों से बचने के 5 तरीके

2) कोलेस्ट्रॉल कम करता है

जब फल कच्चा होता है, तो इसमें घुलनशील फाइबर की मात्रा अपने चरम पर होती है, जिससे यह शरीर से कोलेस्ट्रॉल को हटाने के लिए एक बेहतरीन सुपरफूड बन जाता है.

i4u1l9c

Jackfruit को दिल के लिए भी काफी हेल्दी माना जाता है. Photo Credit: iStock

3) बेहतरीन इम्यूनिटी बूस्टर

कटहल में हाई विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद करते हैं और संक्रमण से लड़ते समय इसे मजबूत बनाते हैं.

Blood Pressure को कंट्रोल करने ही नहीं इन फायदों से भी भरे हैं आलू, बस डाइट में ऐसे करें शामिल, मिलेंगे कमाल के फायदे

2) कैंसर से बचाता है

कटहल एंटीऑक्सिडेंट, फाइटोन्यूट्रिएंट्स और फ्लेवोनोइड्स से भरपूर होता है. इन एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण शरीर के विषाक्त पदार्थों के साथ-साथ मुक्त कणों को भी समाप्त करता है जो हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं. विषाक्त पदार्थों और मुक्त कणों दोनों को शरीर में कैंसर पैदा करने के लिए जाना जाता है.

5) बुढ़ापा रोकता है

उम्र बढ़ने के पीछे का कारण फ्री रेडिकल्स हैं. ये हमारे शरीर में प्रदूषण के कारण होने वाले हाई ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस के दौरान पैदा होते हैं. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर कटहल इन फ्री रेडिकल्स को नष्ट कर देता है जो उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है.

Haemoglobin की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स- Expert Suggests

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

अन्य खबरें