Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे

Health Benefits Of Pumpkin: कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. कद्दू को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा और कद्दू का जूस आदि.

Benefits Of Pumpkin: इम्यूनिटी और मोटापा समेत कद्दू खाने के 6 कमाल के फायदे

Benefits Of Pumpkin: कद्दू में पाए जाने वाले पोषक तत्व सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं.

खास बातें

  • कद्दू विटामिन डी का अच्छा सोर्स.
  • कद्दू प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • कद्दू को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Health Benefits Of Pumpkin:  इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए सब्जियों और फलों को बहुत गुणकारी माना जाता है. आज हम आपको एक ऐसी ही सब्जी के बारे में बता रहे हैं जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मददगार है. कद्दू एक ऐसी सब्जी है जिसे स्वास्थ्य के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. कद्दू को आप अपनी डाइट में कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे कद्दू की सब्जी, कद्दू का हलवा और कद्दू का जूस आदि. आपको बता दें कि कद्दू विटामिन डी का अच्छा सोर्स है, ये विटामिन डी का ही नहीं बल्कि कॉपर, आयरन, फॉस्फोरस, विटामिन बी1, बी2, विटामिन ई, कार्बोहाइड्रेड्स और प्रोटीन का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. कद्दू के सेवन से शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाया जा सकता है.

कद्दू खाने के फायदेः (Kaddu Khane Ke Fayde)

1. दिल के लिएः

कद्दू में एंटी-ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो आपके दिल को दुरुस्त रखने के अलावा दिल संबंधी समस्याओं को कम करने में भी मददगार माना जाता है. कद्दू के सेवन से दिल को स्वस्थ रखा जा सकता है.

2. इम्यूनिटी के लिएः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कद्दू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. कद्दू में विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद कर सकते हैं.

jtuhl2q8

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप कद्दू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.  Photo Credit: iStock

3. आंखों के लिएः

कद्दू को आंखों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. इसमें विटामिन ए और बीटा-कैरोटीन पाया जाता है, जो आंखों को हेल्दी रखने और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

4. मोटापा के लिएः

बढ़े हुए वजन से परेशान हैं और वजन घटाना चाहते हैं तो आप कद्दू का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैलोरी की मात्रा कम पाई जाती है जो आपके वजन को कम करने में मदद कर सकती है.

5. डायबिटीज के लिएः

कद्दू में पेक्टिन नाम का एक तत्व होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने अलावा डायबिटीज के खतरे को भी कम करने में मददगार माना जाता है. कद्दू के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कम किया जा सकता है.

6. पाचन के लिएः

कद्दू के सेवन से पाचन तंत्र को बेहतर बनाया जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले तत्व शरीर से खराब पदार्थों को यूरिन के द्वारा बाहर कर शरीर को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे   

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज