Pistachios For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्ते का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Health Benefits Of Pistachios: पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं. पिस्ता खाने से दिल और कैंसर की बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं पिस्ता को डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है.

Pistachios For Health: डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है पिस्ते का सेवन, जानें चार शानदार लाभ!

Pistachios Benefits: पिस्ते के सेवन से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • पिस्ता के सेवन से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.
  • कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है पिस्ता.
  • पिस्‍ता में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है.

Health Benefits Of Pistachios: ड्राई फ्रूट्स खाने के शौकीन हैं तो आपको बता होगा कि ड्राई फ्रूट स्वास्थ्य के लिए कितने फायदेमंद हैं. और ऐसे ही एक ड्राई फ्रूट के बारे में हम बात कर रहे हैं जो स्वास्थ्य लाभों से भरपूर है. पिस्ता न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के गुणों से भी भरपूर है. पिस्ता एक ऐसा ड्राई फ्रूट है जो हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता में सेचुरेटेड फैटी एसिड, पॉलीअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, मोनोअनसैचुरेटेड फैटी एसिड, लिनोलिक एसिड, प्रोटीन, विटामिन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर के गुण पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माने जाते हैं. पिस्ता को डाइट में शामिल कर कई स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकते हैं. आयुर्वेद के अनुसार, पिस्ता कफ-पित्त-वर्द्धक, वात दोष से आराम दिलाने वाला, शक्ति प्रदान करने वाला माना जाता है. पिस्ते को कई व्यंजनों में स्वाद को बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. पिस्ता खाने से दिल और कैंसर की बीमारी से बचने में मदद मिल सकती है. इतना ही नहीं पिस्ता को डायबिटीज रोगियों के लिए भी बहुत फायदेमंद माना जाता है. पिस्ता खाने से डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. तो चलिए आज हम बताते हैं आपको पिस्ता खाने के फायदों के बारे में.

पिस्ता खाने के फायदेः (Pista Khane Ke Fayde)

1. डायबिटीजः

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं हैं इसे खान-पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करके कंट्रोल किया जा सकता है. पिस्ता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

Health Benefits Of Pistachios: पिस्ता कई बीमारियों से बचाने में मददगार, जानें ये 5 शानदार लाभ

lhkfjero

पिस्ता में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो डायबिटीज को कम करने में मदद कर सकते हैं. Photo Credit: iStock

2. हड्डियोंः

पिस्ता में पोटेशियम, मैग्‍नीशियम और विटामिन भरपूर मात्रा पाया जाता है. पिस्ता के सेवन से कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है. कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती है. पिस्ते को डाइट में शामिल कर हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है. 

खतरनाक है विटामिन डी का ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान, जानें हर बात इस वीडियो में, एनडीटीवी सेहत वेहत को लाइक और सब्सक्राइब करें.

3. कोलेस्ट्रॉलः

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार है पिस्ता का सेवन. पिस्ता खाना हेल्थ के लिए फायदेमंद ही नहीं बल्कि ये आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है. 

4. वेट-लॉसः

पिस्‍ता में प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाया जाता है. पिस्‍ता को स्नैक या मॉडरेशन में खाने से वजन को कम करने में भी मदद मिल सकती है. यह प्‍लांट बेस्‍ड प्रोटीन का एक बहुत अच्‍छा स्‍त्रोत हैं, जो वजन कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Benefits Of Sprouts: पाचन और दिल को दुरुस्त रखने के लिए डाइट में शामिल करें अंकुरित अनाज, जानें ये चार शानदार लाभ

Champaran Curry: चिकन खाने के हैं शौकीन तो एक बार जरूर चखे इस चंपारण करी का स्वाद

Blocked Nose Remedies: बंद नाक की समस्या कर रही है परेशान, तो अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

       

Chicken Snack Recipe: चिकन खाने के शौकिन हैं तो स्नैक में ट्राई करें मसाला चिकन पाव रेसिपी, यहां देखें वीडियो

अन्य खबरें