विज्ञापन
This Article is From Jul 21, 2021

Hair Fall: किचन में रखी चीजों से बनाएं हेयर पैक, बालों का झड़ना होगा कम

Hair Fall In Monsoon: मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या बढ़ जाती है. वैसे तो मार्केट में तरह-तरह के तेल और हेयर मास्क व पैक उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार इनमें मिले केमिकल्स बालों को और कम कर देते हैं. ऐसे में आप अपने घर के किचन से ही बालों को झड़ने से रोकने के उपाय ढूंढ सकते हैं.

Hair Fall: किचन में रखी चीजों से बनाएं हेयर पैक, बालों का झड़ना होगा कम
मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है.

Hair Fall In Monsoon:  हेयर फॉल की समस्या आज के समय में आम हो गई है. वैसे तो हर मौसम में हेयर फॉल होता है लेकिन मॉनसून में बालों के झड़ने की समस्या और ज्यादा बढ़ जाती है. बारिश के मौसम में हर दूसरा व्यक्ति बालों को झड़ने से रोकने के उपाय पूछता रहता है. दरअसल मॉनसून में बालों में चिपचिपाहट और पसीने की वजह से बालों के झड़ने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है. इसके साथ ही आजकल की लाइफ स्टाइल, स्ट्रेस औऱ बढ़ते पॉल्यूशन का भी बुरा असर वालों पर पड़ रहा है. वैसे तो मार्केट में तरह-तरह के तेल और हेयर मास्क उपलब्ध हैं, लेकिन कई बार इनमें मिले केमिकल्स बालों को और कम कर देते हैं. ऐसे में आप अपने घर के किचन से ही बालों को झड़ने से रोकने का उपाय ढूंढ सकते हैं. आज हम आपको बता रहे हैं घर के किचन में ही बनने वाले हेयर पैक जिससे बालों की समस्या से राहत मिल सकती है. 

बालों को हेल्दी रखने के लिए ऐसे बनाएं हेयर पैकः

1. दही और अंडे का हेयर पैकः

दही और अंडा दोनों ही बालों के लिए बेहद फायदेमंद हैं. दही और अंडा मिलाकर लगाने से बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं. एग व्हाइट बालों में नेचुरल कंडीशनर की तरह काम करता है. इसे बनाने के लिए आप दो चम्मच दही में दो अंडे का सफेद भाग मिक्स कर लें. इस एग व्हाइट पैक को बालों पर आधे घंटे तक लगाकर रखें और सूखने पर इसे पानी या शैंपू से धो लें. दही में प्रोटीन होता है जो बालों के लिए फायदेमंद है. दही बालों की ड्राइनेस कम करने में मदद कर सकता है.

2. कोकोनट ऑयल और ग्रीन टी हेयर मास्कः 

बालों के लिए नारियल का तेल हमेशा से ही बेस्ट ऑप्शन रहा है. मॉनसून में बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप साधारण नारियल तेल में ग्रीन टी मिलाकर उसका पैक बनाकर अपने बालों में लगा सकते हैं. ग्रीन टी में तेल को मिक्स करके अपने सिर की त्वचा पर लगाइए. बस इतना ध्यान रखिएगा कि ग्रीन टी की मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

Veggie For Strong Hair: मॉनसून में स्ट्रांग बालों के लिए डाइट में शामिल करें ये प्लांट बेस्ड वेजी

mbpvi0no

ग्रीन टी में तेल को मिक्स करके अपने सिर की त्वचा पर लगाइए.  

3. कीवी हेयर पैकः 

कीवी एक ऐसा फल है जो न सिर्फ आपके हेल्थ के लिए फायदेमंद है बल्कि आपके बालों पर भी बेहतरीन काम करता है. कीवी आपके स्कैल्प को पोषण देता है और बालों को टूटने और गिरने से रोकने में मदद करता है. इसे बनाने के लिए आपको दो चम्मच कीवी, एक चम्मच जैतून का तेल और प्याज के रस की जरूरत होगी. सभी को एक साथ एक बाउल में मिला लें और स्कैल्प पर 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें फिर से शैंपू से धो लें आप कंडीशनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. मैंगो हेयर पैकः

आम खाने में जितना स्वादिष्ट होता है बालों के लिए उतना फायदेमंद भी. आम में विटामिन प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं और बालों को हेल्दी बनाए रखते हैं. इसे बनाने के लिए आपको एक अंडा, एक आम, दो चम्मच दही की जरूरत होगी. सबसे पहले पका हुआ आम लेकर उसे पीसकर पेस्ट बना लें. इसमें दही और अंडे का पीला वाला भाग डालकर अच्छी तरह से मिलाए और बालों पर हेयर मास्क की तरह लगाएं और उसे लगभग 20 मिनट तक रखने के बाद फिर माइल्ड शैंपू से वॉश कर ले. इससे बालों को हेल्दी साइन बनाया जा सकता है.

5. पपीते और जैतून के तेल से बना हेयर मास्कः 

पपीता और शहद दोनों से ही बालों को पोषण मिलता है. जैतून का तेल बालों को मजबूत बनाता है और बालों को बढ़ाने में भी मदद करता है. इसे बनाने के लिए आधा कप जैतून का तेल, एक पका पपीता और दो चम्मच शहद को बाउल में मिला लें. अब इस हेयर मास्क को बालों के स्कैल्प में लगाएं आधे घंटे तक बालों पर लगा रहने दें और फिर बालों को ठंडे पानी से धो लें. ये बालों को झड़ने से रोकने में मदद कर सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Diet: खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें इन लो कैलोरी होममेड बैंगन चिप्स की रेसिपी को
Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें लो कैलोरी स्टफ्ड शिमला मिर्च रेसिपी
Aloo Snack Recipe: टेस्टी बेक्ड भरवा आलू आपके अनएक्सपेक्टेड गेस्ट के लिए परफेक्ट स्नैक है
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Anti-Acne Diet: पिंपल्स को दूर करने में मददगार हो सकते हैं ये 7 फल, जानें सेहत से जुड़े और फायदे
Hair Fall: किचन में रखी चीजों से बनाएं हेयर पैक, बालों का झड़ना होगा कम
Vitamin E Rich Foods For Skin: If You Want To Glowing Skin, Include These 5 Rich Vitamin E Foods In Your Diet
Next Article
Vitamin E For Skin: स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए डाइट में शामिल करें विटामिन ई से भरपूर ये पांच फूड्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com