बालों को प्राकृतिक रूप से करना है काला, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, White Hair से मिलेगा छुटकारा

Hair Care: आज के समय में उम्र से पहले बालों के सफेद होना (White Hair) एक आम समस्या बन गई है. पुराने समय में बढ़ती उम्र के साथ लोगों के बाल झड़ते थे लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. उम्र से पहले बालों के सफेद होने की मुख्य वजहों में है आज का खान-पान और लाइफस्टाइल.

बालों को प्राकृतिक रूप से करना है काला, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये 3 चीजें, White Hair से मिलेगा छुटकारा

Naturally Black Hair: ये खाने से काले हो जाएंगे बाल.

खास बातें

  • नेचुरली कालें हो जाएंगे बाल.
  • डाइट में शामिल करें ये चीजें.
  • मिलेगा सफेद बालों से छुटकारा.

Hair Care: आज के समय में उम्र से पहले बालों के सफेद होना (White Hair) एक आम समस्या बन गई है. पुराने समय में बढ़ती उम्र के साथ लोगों के बाल झड़ते थे लेकिन आज के समय में ऐसा नही है. उम्र से पहले बालों के सफेद होने की मुख्य वजहों में है आज का खान-पान और लाइफस्टाइल. जिस वजह से हमारे शरीर को पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं और जिसका असर हमारी सेहत के साथ ही हमार बालों पर भी पड़ता है. सफेद, दोमुहे, बेजान बाल की एक वजह ये भी है. ऐसे में आपके मन में भी सवाल आ रहा होगा कि अपनी डाइट में आखिर ऐसा क्या शामिल करें कि हमारे बाल सफेद न हो और सफेद हुए बाल नेचुरली तरीके से काले हो जाएं. 

Protein Day 2023: जानें प्रोटीन को डाइट में शामिल करने के 5 आसान तरीके और कारण

सफेद बालों को काला करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें (Foods To Eat For Naturally Black Hair):

विटामिन से भरपूर

आपको अपनी डाइट में ऐसे चीजें शामिल करनी चाहिए जिनमें विटामिन बी, बी 12, बी7, ई, डी, ए और बायोटिन पाया जाता हो. ये सभी विटामिन बालों के लिे लाभदायी होते हैं.

मिनरल्स 

इसके अलावा बालों को स्वस्थ रखने के लिए आपको मिनरल्स की भी जरूरत पड़ती है. इसलिए आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें शामिल करें जिसमें जिंक, लोहा, मैग्नीशियम, सेलेनियम, कॉपर जैसे मिनरल्स मौजूद हों. ये सभी आपके बालों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं. 

Hemoglobin की कमी को दूर करने के लिए लाल और हरे रंग के इन 4 Drinks का करें सेवन

आंवला

इसके अलावा आप आंवले का सेवन भी कर सकती हैं. इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आपके बालों के लिए लाभदायी हो सकता है. इसलिए हर रोज आप यदि एक आंवले का सेवन करती हैं तो इससे आपको लाभ जल्दी देखने को मिलेगा. यह बालों को काला करने के साथ ही उनकी मजबूती देने में भी मदद करेगा.

​Weight loss और Bloos Sugar कंट्रोल करेगी एक कप कॉफी, बस बनाते वक्त ध्यान रखें ये एक बात...WATCH VIDEO- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.