Guava Chutney Benefits: टमाटर, पुदीने की चटनी से हटकर एक बार ट्राई करें अमरूद की स्वादिष्ट चटनी, यहां है रेसिपी और इसे खाने के फायदे

Guava Chutney Benefits: चटनी किसी भी खाने के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है. तो इस बार टमाटर और पुदीने की चटनी से हटकर बनाएं अमरूद की स्वादिष्ट चटनी.

Guava Chutney Benefits: टमाटर, पुदीने की चटनी से हटकर एक बार ट्राई करें अमरूद की स्वादिष्ट चटनी, यहां है रेसिपी और इसे खाने के फायदे

Guava Chutney Recipe: स्वाद और सेहत से भरपूर है अमरूद की चटनी.

अमरूद एक ऐसा फल है जिसका नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है. खट्टा-मीठा रसीला अमरूद भला जिसे पसंद नहीं. भारत में बडे़ पैमाने पर अमरूद की बागवानी होती है. आर्थिक रूप से अमरूद से लाभ तो होता ही है, लेकिन ये सेहत के लिए भी काफी लाभकारी है. अमरूद को सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. आपको बता दें कि अमरूद में मैग्नीज, पोटैशियम, विटामिन, विटामिन सी, मिनरल, लाइकोपीन, फाइबर जैसे गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई लाभ पहुंचाने में मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद में अमरूद को कई बीमारियों के इलाज के लिए भी लाभदायक बताया गया है. आज हम आपको अमरूद से बनने वाली टैंगी टेस्टी चटनी रेसिपी के बारे में बता रहे हैं.

अमरूद की चटनी कैसे बनाएं- How To Make Guava Chutney Recipe At Home:

सामग्री-

  • अमरूद , बारीक कटा हुआ
  • लहसुन की कली
  • नमक
  • नींबू का रस
  • हरी मिर्च
  • अदरक, टुकड़ों में कटा हुआ
  • लाल मिर्च
  • हरा धनिया, टुकड़ों में कटा हुआ

विधि-

चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पके अमरूद को धो लें.

फिर इसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें.

इन सारी सामग्री को एक साथ मिलाकर ​पीस लें आपकी चटनी सर्व करने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें- रोज सुबह खाली पेट पी लें इस चीज का पानी, वजन घटाने से लेकर डाइजेशन तक, मिलेंगे ये गजब के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

अमरूद चटनी खाने के फायदे- Benefits Of Eating Guava Chutney:

1. डायबिटीज-

डायबिटीज के मरीजों के लिए अमरूद की चटनी का सेवन फायदेमंद माना जाता है. इसके अलावा, अमरूद की पत्तियों का काढ़ा पीने से शुगर लेबल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है. 

ये भी पढ़ें- Avocado Uttapam Tacos: ब्रेकफास्ट में चाहते हैं देसी ट्विस्ट तो ट्राई करें एवोकाडो उत्तपम टैकोस रेसिपी

2. पाचन-

अमरूद में मौजूद विटामिन और फाइबर के गुण डाइजेशन के लिए अच्छे माने जाते हैं. अमरूद की चटनी का सेवन करने से पेट दर्द और पेट गैस में राहत मिल सकती है.

3. वजन घटाने-

अमरूद में प्रोटीन, विटामिन और फाइबर के गुण पाए जाते हैं. इस फल में मौजूद फाइबर कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करने में मदद करता है. इस चटनी के सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)