Guava In Pregnancy: प्रेगनेंसी में औषधी से कम नहीं अमरूद का सेवन, यहां जानें फायदे

Guava Benefits In Pregnancy: प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ऐसे समय में पोषण की कमी से न केवल मां बल्कि होने वाले बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है.

Guava In Pregnancy: प्रेगनेंसी में औषधी से कम नहीं अमरूद का सेवन, यहां जानें फायदे

Guava In Pregnancy: अमरूद को पोषण से भरपूर माना जाता है.

खास बातें

  • प्रेगनेंसी में अमरूद खाने के फायदे.
  • अमरूद में बहुत से एंटीऑक्सीडेंट भी पाए जाते हैं.
  • अमरूद शुगर लेवल को नियंत्रित रखने में सहायक है.

Guava Benefits In Pregnancy: प्रेगनेंसी एक महिला के जीवन का सबसे खूबसूरत दौर होता है. प्रेगनेंसी में महिलाओं को अपनी सेहत का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. क्योंकि ऐसे समय में पोषण की कमी से न केवल मां बल्कि होने वाले बच्चे की ग्रोथ पर भी असर पड़ सकता है. ऐसी कई चीजें हैं जिनका सेवन प्रेगनेंसी के दौरान करना फायदेमंद होता है स्पेशली फल. और आज हम अमरूद के बारे में बात कर रहे हैं. अमरूद (Amrood Khane Ke Fayde) का सेवन प्रेगनेंसी में करना अच्छा माना जाता है. अमरूद को पोषण से भरपूर माना जाता है. गर्भवती महिलाओं के लिए 100-125 ग्राम रोजाना अमरूद खाना सुरक्षित माना जाता है. तो चलिए जानते हैं अमरूद खाने से होने वाले फायदे.

अमरूद खाने से होने वाले फायदे- Pregnancy Mein Amrood Khane Ke Fayde:

1. इम्यूनिटी-

प्रेगनेंसी के दौरान इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने में मदद कर सकती है. अमरूद में विटामिन ई, सी व बी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Winter Special Saag: घर पर ढाबा स्टाइल पालक का साग बनाने का यहां जाने सही तरीका- Recipe Inside

md0isb4

2. डायबिटीज-

प्रेगनेंसी में डायबिटीज की समस्या काफी देखी जाती है. अगर आप प्रेगनेंट हैं और डायबिटीज से बचना चाहते हैं, तो आप अमरूद का सेवन कर सकते हैं. इससे टाइप 2 डायबिटीज को भी कंट्रोल कर सकते हैं. 

Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे

3. हाइड्रेटेड- 

प्रेगनेंसी में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी है. अगर आप पानी का ज्यादा सेवन नहीं कर पा रहे हैं, तो आप लिक्विड चीजों का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें. या फिर ऐसे फलों को डाइट में शामिल करें जिनमें पानी की मात्रा अधिक पाई जाती है. अमरूद में अच्छी खासी पानी की मात्रा पाई जाती है, जो हाइड्रेशन से बचाने में मददगार है.

4. एनीमिया-

प्रेगनेंसी में एनीमिया यानि आयरन की कमी अक्सर देखी जाती है. ऐसे में महिलाओं को अपनी डाइट में आयरन से भरपूर चीजों को शामिल करना चाहिए. अमरूद में आयरन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आयरन की कमी को दूर करने में मददगार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.