Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे

Nutrients Rich Dal: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट की आवश्यकता होती है. अगर शरीर में किसी भी विटामिन की कमी होती है तो शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको ऐसी कुछ कुछ दालों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पोषण से भरपूर माना जाता है.

Nutrients Rich Dal: स्वाद ही नहीं पोषण से भी भरपूर हैं ये 4 दालें, यहां जानें फायदे

Nutrients Rich Dal: अरहर दाल को सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश, पूर्वाचंल और बिहार जैसे राज्य में ज्यादा पसंद किया जाता है.

खास बातें

  • दाल सेहत के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती है.
  • दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

Nutrients Rich Dal: शरीर को सेहतमंद रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर डाइट की आवश्यकता होती है. अगर शरीर में किसी भी विटामिन की कमी होती है तो शरीर को कई समस्याएं हो सकती हैं. आज हम आपको ऐसी कुछ कुछ दालों के बारे में बता रहे हैं जिन्हें पोषण से भरपूर माना जाता है. दाल (Dal Ke Fayde) सेहत के लिए बेहद गुणकारी मानी जाती है. दाल को प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. इतना ही नहीं इनमें मौजूद पोषक तत्व बच्चों की मेंटल-फिजिकल ग्रोथ में यानि पूरे शरीर को स्वस्थ रखने में मदद कर सकती है. तो अगर आप भी खुद को और अपनी फैमिली को हेल्दी रखाना चाहते हैं, तो आप इन दालों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

यहां हैं पोषण से भरपूर दालें- Here Are 4 Nutrients Rich Dal:

1. अरहर दाल- 

अरहर दाल को सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश, पूर्वाचंल और बिहार जैसे राज्य में ज्यादा पसंद किया जाता है. असल में ये फाइबर, फोलिक एसिड, आयरन, कैल्शियम और कार्ब्स से भरपूर है, जो वजन घटाने, डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है. 

Ragi Cheela For Weight Loss: सर्दियों में वजन को रखना है कंट्रोल तो ब्रेकफास्ट में खाएं रागी चीला, यहां है रेसिपी

s1cps46

2. उड़द दाल - 

दाल मखनी का स्वाद भला किसे नहीं पसंद. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि दाल मखनी को कौन सी दाल से बनाया जाता है. इसे उड़द की दाल से बनाया जाता है. इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, लिपिड, आयरन और कैल्शियम के अलावा एंटी-डायबिटिक, एंटी-एलर्जिक, एंटीमाइक्रोबॉयल प्रॉपर्टी पाई जाती है, जो शरीर को सेहतमंद रखने में मददगार हैं. 

Vitamin-C For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए विटामिन सी से भरपूर इन फूड्स को करें डाइट में शामिल

3. मूंग दाल- 

बीमारी के समय सबसे ज्यादा मूंग दाल की खिचड़ी खाने की सलाह दी जाती है. दरअसल मूंग की दाल में भरपूर मात्रा में फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन बी-6 और फोलेट पाया जाता है. इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कर सकता है. 

4. चना दाल- 

चना को गुणों का भंडार कहा जाता है. ठीक वैसे ही चने की दाल में प्रोटीन, पोटैशियम, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाए जाते हैं, जो हीमोग्लोबिन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.