बिना आटा गूंदे और बेले इस तरह बनाएं फूली-फूली गोल-गोल रोटियां

Gol Roti Kaise Banaye: हर कोई चाहता है कि काश कोई ऐसी ट्रिक हो जिससे रोटियां भी गोल-गोल और फूली-फूली बन जाएं और मेहनत कम लगे. तो इस ट्रिक को एक बार आजमा के देखें.

बिना आटा गूंदे और बेले इस तरह बनाएं फूली-फूली गोल-गोल रोटियां

Round Rotis Trick: रोटी बनाने की आसान ट्रिक

How to make round rotis without kneading and rolling: गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है और देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी पड़ने लगी है. इस मौसम में धूप में बाहर जाकर काम करना हो या किचन में खड़े होकर घंटों खाना पकाना हो आप पसीने से तरबतर हो जाते हैं. किचन में खाना बनाते समय सबसे अधिक वक्त रोटियां बेलने और सेंकने में लगता है. रोटियों के लिए आटा गूंथना, फिर उन्हें बेलना और फिर खड़े होकर उसे सेंकना. अगर फैमिली बड़ी हो तो फिर समय और भी अधिक लगता है. ऐसे में हर कोई चाहता है कि काश कोई ऐसी ट्रिक हो जिससे रोटियां भी गोल-गोल और फूली-फूली बन जाएं और मेहनत कम लगे.

रोटियां सेंकने के लिए हम आज एक ऐसी ही ट्रिक आपको बता रहे हैं, जिसमें न तो आपको जोर लगा-लगाकर आटा गूंथने की जरूरत है और न ही गोल-गोल रोटियां बेलने की जरूरत होगी. इस ट्रिक के साथ आप बिना मेहनत किए, गोल-गोल और फूली-फूली रोटियां बनाकर तैयार कर सकते हैं. यकीन मानिए ये रोटियां आपके घर में सभी को पसंद भी आएंगी और आपको ज्यादा मेहनत करने की भी जरूरत नहीं होगी. 

ये भी पढ़ें-  इस जड़ को खाने से 1 दो नहीं शरीर को मिलते हैं इतने फायदे, लाभ जान आज से ही शुरू कर देंगे खाना

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

बिना बेले ऐसे बनाएं गोल-गोल रोटियां (How to make round rotis without rolling them)

इस ट्रिक के साथ रोटी बनाने के लिए आपको सबसे पहले बराबर मात्रा में गेहूं का आटा और मैदा लेना है. अगर आपने आधा कप गेंहू का आटा लिया तो आधा ही कप मैदा लें. इसे एक मिक्सिंग बाउल में मिला दें. अब इसमें डेढ़ कप के करीब हल्का गुनगुना पानी मिलाएं और इसे अच्छे से मिक्स करें. इसका पतला घोल तैयार करें. अब इसमें नमक मिला लें और फिर से मिक्स करें. आखिर में इसमें एक चम्मच तेल मिला लें. 

अब एक नॉन स्टिक पैन गर्म करें और टिश्यू पैपर की मदद से इस पर हल्का सा तेल लगा लें. अब इस पर कड़छी की मदद से एक कलछुल आटे वाला घोल डालें और फैला दें. एक तरफ से सिक जाने के बाद इसे पलट कर दूसरे तरफ से सेंके. रोटियों को हल्के-हल्के दबा कर फूला लें और दोनों साइड से सेंकने के बाद उतार कर प्लेट में रख लें. इसे दाल या सब्जी के साथ सर्व करें.

Benefits of Cashew in Hindi | काजू खाने के फायदे, हेल्‍दी हार्ट, ग्‍लोइंग स्‍किन व होंगे और कई लाभ



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)