विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Aug 27, 2022

Garlic Peeling Tips: लहसुन छीलने में होती है परेशानी तो इन 5 टिप्स से मिलेगी मदद

Garlic Peeling Tips: अगर आप भी लहसुन छीलने के दौरान होने वाली दिक्कतों से परेशान हैं तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान से टिप्स जिनकी मदद से आप बेहद ही कम समय और सरल तरीकों से लहसुन के छिलके उतार सकते हैं.

Read Time: 4 mins
Garlic Peeling Tips: लहसुन छीलने में होती है परेशानी तो इन 5 टिप्स से मिलेगी मदद
Garlic Peeling Tips: लहसुन छीलने के इन तरीकों को अपनाएं, परेशानी हो जाएगी आसान.

हमारे घरों में लगभग हर दिन लहसुन का इस्तेमाल किया जाता है. लहसुन को किसी न किसी रूप में घर में बनाई जाने वाली डिशेज में डाला जाता है. यह तो सभी जानते हैं कि, लहसुन न सिर्फ हमारे खाने का स्वाद बढ़ाता है बल्कि इसमें कई तरह के गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक हैं. लहसुन सब्जी में डल जाए तो उसका स्वाद ही कुछ ओर होता है और ये स्वाद सभी को पसंद भी होता है, लेकिन कई लोगों को लहसुन की छोटी-छोटी कलियां छीलना बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है. इन छोटी कलियों को छीलने में काफी समय भी लग जाता है. अगर आप भी लहसुन छीलने के दौरान होने वाली दिक्कतों से परेशान हैं  तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे आसान से टिप्स जिनकी मदद से आप बेहद ही कम समय और सरल तरीकों से लहसुन के छिलके उतार सकते हैं.

कैसे निकाले लहसुन के छिलके- How To Peel Garlic At Home:

1. पहला तरीका

अगर आपको भी लहसुन की कलियां छीलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो इसका सबसे आसान तरीका है इसे ठीक ढंग से शेक करना. इसके लिए आप लहसुन की कलियों को एक डिब्बे में बंद कर दें, और डिब्बे को ज़ोर-ज़ोर से हिलाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर सकते हैं. 

Onion Murabba: कभी खाया है प्याज का मुरब्बा? जानें इसे बनाने का तरीका और फायदे

frdbe4p8

2. दूसरा तरीका

लहसुन के छिलके निकालने के लिए आप माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको सबसे पहले लहसुन की गांठों को 20 से 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में रखकर गर्म करना होगा. जब लहसुन गरम हो जाएंगे तो उसके छिलके भी आसानी से उतर जाएंगे. 

Teeth Whitening Tips: दांतों को चमकदार बनाने के लिए अदरक और नमक का ऐसे करें इस्तेमाल, दूध से चमकेंगे दांत

3. तीसरा तरीका

जाहिर ये है कि, सभी के घरों में माइक्रोवेव की सुविधा नहीं होती है. अगर आपके घर माइक्रोवेव नहीं है तो भी आप लहसुन की कलियों को आसानी से छील सकते हैं. इसके लिए आपको लहसुन को तवे पर या किसी बर्तन में रोस्ट करना होगा. आपको इस बात का भी ध्यान रखना होगा कि, लहसुन को बहुत ज्यादा रोस्ट नहीं करना है. रोस्ट करने के बाद बेहद ही आसानी से लहसुन के छिलके उतर सकते हैं. 

4. चौथा तरीका

लहसुन के छिलके निकालने के लिए आप चाकू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए चाकू के नीचे लहसुन की कली को रख दें और हथेलियों की मदद से लहसुन पर जोर लगाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके आसानी से उतर सकते हैं. 

5. पांचवा तरीका

इसके अलावा लहसुन के छिलके उतारने के लिए आप पानी का भी प्रयोग कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले लहसुन को घंटे के लिए पानी में डुबोकर रखें. लगभग एक घंटे बाद लहसुन को पानी से निकालें और जमीन पर रखकर उसे दबाएं. ऐसा करने से लहसुन के छिलके उतरना शुरू हो जाएंगे और आप आसानी से बचे हुए छिलकों को भी उतार सकते हैं. 

Besan Ke Appe: ब्रेकफास्ट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी बेसन के अप्पे, फटाफट नोट करें ये आसान रेसिपी

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
घर पर कटहल देखकर सब बनाते हैं मुंह तो एक बार ट्राई करें ये रेसिपी, नापसंद करने वाले लोग भी मांगकर खाएंगे
Garlic Peeling Tips: लहसुन छीलने में होती है परेशानी तो इन 5 टिप्स से मिलेगी मदद
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Next Article
10 मिनट में बनकर तैयार होगा नाश्ता, नोट करें ये 3 रेसिपी खाने में स्वादिष्ट और हेल्दी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;