Ganesh Chaturthi 2023: कब है गणेश चतुर्थी? जानें समय, पूजा मुहूर्त और इस दिन बनने वाले भोग की रेसिपी

Ganesh Chaturthi 2023: इस बार गणेश चतुर्थी 25 जनवरी दिन बुधवार को मनाई जाएगी. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की विधिवत पूजा करने के साथ ही उनको कुछ चीजों का भोग अवश्य लगाया जाता है.

Ganesh Chaturthi 2023: कब है गणेश चतुर्थी? जानें समय, पूजा मुहूर्त और इस दिन बनने वाले भोग की रेसिपी

गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश को जरूर लगाएं ये भोग.

Ganesh Chaturthi 2023: हिंदू धर्म में भगवान गणेश को सबसे अधिक पूज्यनीय माना जाता है. यही वजह है कि जब भी किसी शुभ कार्य की शुरूआत होती है तो सबसे पहले गणेश भगवान का पूजन किया जाता है. बता दें कि पंचांग के अनुसार हर साल माघ माह की शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी का व्रत रखा जाता है. इस बार गणेश चतुर्थी 25 जनवरी दिन बुधवार को मनाई जाएगी. गणेश चतुर्थी के दिन भगवान गणेश जी की विधिवत पूजा करने के साथ ही उनको कुछ चीजों का भोग अवश्य लगाया जाता है. जिनसे गणेश जी अति प्रसन्न होते हैं. ऐसा माना जाता है कि इस दिन व्रत रख कर भगवान की विधिवत पूजा करने से गणेश भगवान आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी करते हैं.

रिपब्लिक डे पर बनाएं ट्राइकलर डोनट्स, खुशी से झूम उठेंगे बच्चे

गणेश चतुर्थी पूजन का शुभ मुहूर्त 

गणेश चतुर्थी के पूजन का शुभ मुहूर्त मंगलवार को दोपहर 03 बजकर 22 मिनट से लेकर 
25 जनवरी 2023, बुधवार को दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक रहेगा

इस शुभ मुहूर्त में भगावन का पूजन करना शुभ होगा. 

कब है बसंत पंचमी का पावन पर्व, जानें मां सरस्वती की पूजा का शुभ मुहूर्त, महत्व और भोग

प्रसाद 

गणेश भगवान के पूजन में उनके प्रसाद का भी विशेष महत्व होता है. इस बात का ध्यान रखा जाता है कि उनके व्रत और पूजन के समय जो भी प्रसाद या भोग उनको चढ़ाया जाए वो उनकी पसंद का होना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से भगवान गणेश जल्दी प्रसन्न होते हैं. इसलिए ही भक्तगढ़ उनको उनका पसंदीदा प्रसाद ही अर्पित करते हैं. तो आइए जानते हैं भगवान गणेश के पसंदीदा प्रसाद क्या हैं जो आप उनको अर्पित कर सकते हैं.

मोदक

मिठाई में भगवान गणेश को सबसे ज्यादा प्रिय मोदक है. इसलिए भगवान गणेश को मोदक का भोग जरूर लगाएं. इसके अलावा आप चाहे तो बूंदी के लड्डू भी चढ़ा सकते हैं. ये भोग लगाने से भगवान गणेश अति प्रसन्न होकर धन-धान्य की बढ़ोतरी का आशीर्वाद देते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

बूंदी के लड्डू

मोतीचूर के लड्डू भी भगवान गणेश को बहुत पसंद हैं. कुछ जगहों पर बप्पा को बूंदी के लड्डुओं का भोग लगाया जाता है. आप भी भगवान गणेश को बूंदी के लड्डुओं का भोग जरूर लगाएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

केले

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही फलो में भगवान गणेश को केले अति प्रिय है. भगवान गणेश को हमेशा मिठाई के साथ फलो में केले के जोड़े को जरूर चढ़ाएं. ऐसा करने से भगवान गणेश अति प्रसन्न होते हैं और सुख-समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं.