Happy Ganesh Chaturthi: आज है गणेश चतुर्थी, विघ्रहर्ता को भोग में चढ़ाएं गुलाब मोदक, यहां जानें रेसिपी

Happy Ganesh Chaturthi 2022: आज यानि 31 अगस्त 2022 को देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है.

Happy Ganesh Chaturthi: आज है गणेश चतुर्थी, विघ्रहर्ता को भोग में चढ़ाएं गुलाब मोदक, यहां जानें रेसिपी

Happy Ganesh Chaturthi: गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को इस चीज का भोग लगा सकते हैं.

Ganesh Chaturthi 2022: आज यानि 31 अगस्त 2022 को देश भर में गणेश चतुर्थी का पर्व मनाया जा रहा है. हिंदू धर्म में गणेश चतुर्थी का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को मनाया जाता है. 10 दिन तक चलने वाला यह पर्व अनंत चतुर्दशी के दिन गणपति विसर्जन के साथ ही समाप्त हो जाता है. इन 10 दिनों को बड़े धूम-धाम से पूरे भारत में मनाया जाता है. इन दिनों बप्पा को उनकी पसंदीदा चीजों का भोग लगाया जाता है. माना जाता है कि बप्पा की विधि-विधान से पूजा करने पर बप्पा अपने भक्तों के सभी विघ्र दूर कर देते हैं और घर में सुख समृद्धि आती है. तो गणेश चतुर्थी पर आप बप्पा को इस चीज का भोग लगा सकते हैं. 

बप्पा को भोग में चढ़ाएं उनके पसंदीदा मोदक- Ganesh Chaturthi 2022 Special Gulab Modak:

गणेश चतुर्थी पर गणपति को उनकी प्रिय चीजों का भोग लगाया जाता है. और बप्पा को सबसे ज्यादा मोदक पसंद हैं. आज मोदक की कई वैराइटी आपको देखने को मिल जाएंगी. अगर आप भी इस चतुर्थी बप्पा को कुछ अलग भोग में चढ़ाना चाहते हैं तो आप उन्हें गुलाब के मोदक चढ़ा सकते हैं. इन्हें बनाना बहुत ही आसान है. 

mprvb3k

कैसे बनाएं गुलाब मोदक- How To Make Gulab Modak At Home:

गुलकंद से भरा मोदक सूखी गुलाब की पंखुड़ियों से सजाकर बनाया जाता है. इसे बनाने के लिए खोया, चीनी, इलाइची पाउडर, गुलकंद की आवश्यकता होती है. रेसिपी की शुरूआत खोया को कद्दूकस करने से होती है. फिर चीनी और इलाइची पाउडर के साथ इसे मिलाया जाता है. और मिश्रण को छोटे-छोटे बराबर साइज के बॉल में बांटना है. फिर हर एक में एक चुटकी गुलकंद भरें. और स्टफ्ड राउंडेल को मोदक के शेप के सांचे में डालें और साइज सेट कर लें. बाहर निकाल कर सूखी गुलाब की पंखुडियों या फ्रेश गुलाब की पंखुडियों से सजाकर भोग में चढ़ाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.