सर्दियों में आप भी मजे से खाते हैं गजक, तो जान लें उसको खाने से होने वाले नुकसान

Gajak Side Effects: मार्केट में मिलने वाली गजक में गुड़ की बजाय चीनी का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, ऐसे में यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है.

सर्दियों में आप भी मजे से खाते हैं गजक, तो जान लें उसको खाने से होने वाले नुकसान

गजक का सेवन सर्दियों में ज्यादा किया जाता है.

Gajak Side Effects: सर्दियों के मौसम में गुड़ और तिल से बनी गजक को खूब खाई जाती है. बता दें कि ये शरीर को गर्माहट देती हैं. इसलिए इसका सेवन सर्द मौसम में किया जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि बाजार में मिलने वाली गजक जिसको आप हेल्दी रहने के लिए खा रहे हैं वो आपको फायदों की जगह नुकसान पहुंचा सकता है. दरअसल मार्केट में मिलने वाली गजक में गुड़ की बजाय चीनी का इस्तेमाल ज्यादा किया जाता है, ऐसे में यह शरीर को नुकसान पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं सर्दियों में चीनी वाले गजक खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

डायबिटीज का खतरा

बाजार में मिलने वाली गजक में चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसका सेवन डायबिटीज के खतरे को बढ़ा सकता है. गजक में मौजूद चीनी ब्लड शुगर लेवल को बढ़ा देती है. इसलिए अगर आपको डायबिटीज है तो इसका सेवन इस खतरे को और बढ़ा सकता है. इसलिए इसका ज्यादा मात्रा में सेवन न करें. 

कैलोरी की मात्रा 

गजक हेल्दी होता है, लेकिन अगर इसमें चीनी की मात्रा ज्यादा होती है इसलिए इसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा होती है जो आपका वजन बढ़ने का कारण बन सकता है.  इसलिए अगर आप गजक खा रहे हैं, तो थोड़ा इसकी मात्रा को सीमित कर दें.

ये भी पढ़ें: सर पर जम गई है डैंड्रफ की पपड़ी, तो इन दो चीजों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हमेशा के लिए दूर होगा Dandruff

ब्लड प्रेशर 

चीनी वाली गजक का सेवन करने से आपके ब्लड में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ने लगती है जो ब्लॉकेज की वजह बन सकती है. ऐसी स्थिति में आपके हार्ट पर जोर बढ़ता है, जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है.

कब्ज की परेशानी 

चीनी और तिल दोनों की गरम होते हैं. इसलिए इनका ज्यादा सेवन कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. इसलिए अगर आपको कब्ज की समस्या है तो चीनी वाली गजक का सेवन कम करें.

स्किन की समस्या

चीनी वाली गजक का ज्यादा सेवन आपकी स्किन पर भी असर डाल सकता है. यह चेहरे पर पिंपल्स और एक्ने का कारण बन सकता है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)