सर पर जम गई है डैंड्रफ की पपड़ी, तो इन दो चीजों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हमेशा के लिए दूर होगा Dandruff

Dandruff Home Remedies: ये दोनों ही बालों से डैंड्रफ और खुजली को कम करने में फायदेमंद मानी जाती हैं. आइए जानते हैं आप बालों में नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

सर पर जम गई है डैंड्रफ की पपड़ी, तो इन दो चीजों को मिलाकर लगा लें बालों पर, हमेशा के लिए दूर होगा Dandruff

Hair Care: सर्दियों के मौसम में स्कैल्प ड्राई हो जाता है जिस वजह से इस मौसम में सिर पर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है. सिर पर ये डैंड्रफ पपड़ी की तरह जम जाती है. जिस वजह से सर में तेज खुजली होती है और झड़ती हुई डैंड्रफ की वजह से शर्मिंदगी भी होने लगती है. इसके साथ ही इसकी वजह से बालों की जड़ें कमजोर हो जाते हैं और वो झड़ने लगते हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह के शैंपू और हेयर ऑयल का इस्तेमाल करने लगते हैं. लेकिन इनसे फायदा कुछ खास नहीं मिल पाता है. वहीं ज्यादातर प्रोडक्ट्स में केमिकल्स होते हैं, जो आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकते हैं. ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमा सकते हैं. इसके लिए आपके किचन में मौजूद नारियल तेल आपकी मदद कर सकता है आप डैंड्रफ दूर करने के लिए नारियल के तेल में कपूर को मिलाकर इस नुस्खे को आजमा सकते हैं. ये दोनों ही बालों से डैंड्रफ और खुजली को कम करने में फायदेमंद मानी जाती हैं. आइए जानते हैं आप बालों में नारियल तेल और कपूर का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

डैंड्रफ दूर करने का घरेलू तरीका (Dandruff Home Remedies)

इस तेल को बनाने के लिए आपको चाहिए 1/2 कप नारियल तेल और 2 कपूर की गोलियां.

बनाने का तरीका 

इस तेल को बनाने के लिए सबसे पहले कपूर की गोलियों की पीस लें. अब इसे नारियल के तेल में डालकर मिक्स कर लें. इसके बाद इस तेल को किसी कटोरी में लेकर गैस पर गर्म करें जब तक कपूर उसमें पूरी तरह से घुल न जाए.

ये भी पढ़ें: आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए रोज खाएं ये हरे रंग की चीज, हफ्ते भर में उतर जाएगा सालों से लगा चश्मा

कैसे करें इस्तेमाल

आप इस तेल को बाल धोने से पहले आधे घंटे पहले इस्तेमाल करें. इस तेल से बालों की जड़ों पर हल्के हाथों से मालिश करें. आप चाहे तो इस तेल को रातभर लगाकर भी छोड़ सकते हैं. उसके बाद शैंपू से बालों को धो लें. बेहतर रिजल्ट के लिए आप ये तेल हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)