विज्ञापन
This Article is From Dec 12, 2023

डायबिटीज के मरीज इन फलों का करें सेवन नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, यहां जानें कौन से हैं वो फल...

Diabetic Friendly Fruits: डायबिटीज की समस्या से आज देश दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. इससे बचने के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी है. डायबिटीज के मरीज इन फलों का सेवन कर सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज इन फलों का करें सेवन नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, यहां जानें कौन से हैं वो फल...
Diabetic Friendly Fruits: डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं ये फल.

Fruits for Diabetics Patients:  फलों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है लेकिन कई फल ऐसे हैं जिन्हें डायबिटीज के मरीजों को खाने की मनाही होती है. लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आप फल नहीं खा सकते हैं. कई फल ऐसे भी हैं जिन्हें आप शुगर की चिंता किए बिना खा सकते हैं. आपको बता दें कि डायबिटीज की समस्या से आज देश दुनिया में लाखों लोग जूझ रहे हैं. टाइप-2 डायबिटीज लाइफस्टाइल से जुड़ी एक गंभीर समस्या है. डायबिटीज से मोटापा, ब्लड प्रेशर, सूजन, आंख की बीमारी, स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है. डायबिटीज का कोई ज्ञात इलाज नहीं है. लेकिन इसे दवा और डाइट से कंट्रोल किया जा सकता है. टाइप-2 डायबिटीज में फाइबर से भरपूर फूड्, प्रोटीन समेत हेल्दी डाइट को शामिल कर इसे काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं. कई रिसर्च में पाया गया है कि कम कार्बोहाइड्रेट, ज्यादा फाइबर और प्रोटीन वाली चीजें खाने से इंसुलिन प्रतिरोध कम होने में मदद मिल सकती है. तो चलिए जानते हैं उन फलों के बारे मेमं जिन्हें डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं.

डायबिटीज के मरीज करें इन फलों का सेवन- Diabetics Patients Eat These Fruits:

1. संतरा-

सर्दियों के मौसम में आने वाले फल सेहत के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. और उन्हीं फलों में से एक है संतरा. संतरे को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरा ग्लाइसेमिक इंडेक्स में कम होता है और उसमें पाया जाने वाला फोलेट ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में मदद कर सकता है.  

ये भी पढ़ें- Uric Acid in Winter: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन...

Latest and Breaking News on NDTV

2. कीवी-

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं कीवी. कीवी में विटामिन ए और सी जैसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं. 

3. आड़ू-

आड़ू में कैलोरी कम होती है. इसमें विटामिन सी, पोटैशियम पाया जाता है जो शुगर को कंट्रोल करने में मददगार है. डायबिटीज के मरीज आड़ू का सेवन कर सकते हैं. 

4. पपीता-

पपीता में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं. इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है, जिससे डायबिटीज के मरीज इसे खा सकते हैं.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हमेशा थकान और कमजोरी जैसा होता है महसूस, तो इस चीज की हो सकती है कमी, यहां जानें इसे दूर करने के उपाय
डायबिटीज के मरीज इन फलों का करें सेवन नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, यहां जानें कौन से हैं वो फल...
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Next Article
Krishna Janmashtami Bhog Recipe: कान्हा के जन्मदिन पर उन्हें लगाएं घर पर बने माखन का भोग, कम मलाई से यूं निकालें ढेर सारा मक्खन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com