Uric Acid in Winter: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन...

Uric Acid Control Foods: शरीर में बढ़े हुए यूनिक एसिड को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन. यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है.

Uric Acid in Winter: बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के लिए इन चीजों का करें सेवन...

Uric Acid: य़ूरिक एसिड को कैसे कम करें.

Foods To Reduce Uric Acid: खून में अधिक मात्रा में यूरिक एसिड मौजूद होने की समस्या को हाइपरयूरिसीमिया (Hyperuricemia) कहते हैं. खून में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाने पर हमें कई अन्य समस्याएं हो सकती हैं. यूरिक एसिड की मात्रा अधिक होने पर किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है. पेशाब करने में तकलीफ भी हो सकती है. लीवर खून में मौजूद यूरिक एसिड की अधिक मात्रा को छान कर अलग कर देता है जो यूरिन के माध्यम से शरीर से बाहर निकल जाता है. यूरिक एसिड की कुछ मात्रा मल के माध्यम से भी शरीर से बाहर निकलती है. अगर शरीर में यूरिक एसिड बहुत अधिक मात्रा में बनता है तो लीवर ठीक तरह से फिल्टर नहीं कर पाता है. तो चलिए जानते हैं बढ़े हुए यूरिक एसिड को कैसे कम करें.

यूरिक एसिड को कम करने के उपाय- How To Reduce Uric Acid:

1. जैतून का तेल-

यूनिक एसिड को कम करने के लिए सब्जियों में अन्य तेल के बजाय जैतून के तेल का सेवन करें. जैतून के तेल में मोनो अनसैचुरेटेड फैट मौजूद होता है जिससे यूरिक एसिड का लेवल कम हो सकता है. 

ये भी पढ़ें- Naturally Black Hair: बालों के काला करने के लिए खाएं ये चीजें, डाई लगाने की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

Latest and Breaking News on NDTV

2. दूध- 

दूध को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. रोज रात में सोने से पहले एक गिलास दूध पीने से भी बढ़ी हुई यूरिक एसिड में आराम मिल सकता है. यूरिक एसिड की समस्या को दूर करने का काम करता है दूध.

3. फाइबर रिच फूड्स-

फाइबर से भरपूर फूड्स का सेवन करने से शरीर में बढ़े हुए यूनिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है. फाइबर रिच फूड पाचन को बेहतर बनाने में भी मददगार हैं.

4. खट्टे फल-

विटामिन सी से भरपूर फलों का सेवन सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. विटामिन सी इम्यूनिटी को बढ़ाने का काम करती हैं. मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई तरह के संक्रमण से बचाने में मददगार है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि विटामिन सी से भरपूर फूड्स का सेवन करने से बढे हुए यूरिक एसिड को कम करने में मदद मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)