Fruit For Eyes: आंखों के लिए चमत्कार करते हैं ये पांच फल, सेहत को देते हैं अनेक लाभ, जानिए लिस्ट

Eyesight Improvement Diet: आंखों को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी है. अपनी डाइट में पोषक तत्वों से भरपूर फलों को शामिल कर आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं.

Fruit For Eyes: आंखों के लिए चमत्कार करते हैं ये पांच फल, सेहत को देते हैं अनेक लाभ, जानिए लिस्ट

Fruit For Eyes: आंखों के लिए किसी चमत्कार से कम नहीं हैं फल.

खास बातें

  • खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान आपकी आंखों को नुकसान पहुंचाता है.
  • इन फलों का सेवन आज से ही शुरु कर दीजिए.
  • ये आपकी आंखों का खास ख्याल रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

Fruits For Eyes Health: खराब लाइफस्टाइल और गलत खानपान आपकी आंखों की रोशनी (Eye Sight) को कम कर सकता है और आंखों को कमजोर बनाने के साथ-साथ आप कई बीमारियों से भी घिर सकते हैं. ऐसे में जरूरी है कि आपकी डाइट में पर्याप्त पोषण तत्व मौजूद हो जो आपकी आंखों को स्वस्थ और सुंदर बनाएं. अगर आप भी कंप्यूटर और लैपटॉप पर लंबे वक्त तक काम करते हैं या फिर पहले से ही बहुत कम दिखाई देता है तो इन फलों का सेवन (Fruit Consumption) आज से ही शुरु कर दीजिए. आइए जानते हैं वह कौन से फल है जो आपकी आंखों का खास ख्याल (Eye Care) रखने में आपकी मदद कर सकते हैं.

आंखों को हमेशा हेल्दी रखने वाले फल | Fruits That Keep Your Eye Healthy

1) आड़ू

सामान्य से दिखने वाला यह फल बीटा कैरोटीन से भरा होता है जो आपकी आंखों को जल्द बूढ़ा होने से रोकता है. आड़ू में विटामिन सी, जिंक, कॉपर और अन्य पोषक तत्व मौजूद रहते है जो सब मिलकर आंखों की रेटिना में होने वाले नुकसान से बचाने में मदद कर सकते हैं.

वजन कम करने से साथ ही दिल को भी सेहतमंद रखने में मददगार है लौकी, शेफ संजीव कपूर से जानें लौकी के फायदे

2) आम

फलों का राजा आम आपकी आंखों के लिए ढेर सारे फायदे लेकर आता है. आम में विटामिन ए होता है जो आपकी आंखों में होने वाले इन्फेक्शन और बैक्टीरिया को हटाने में मदद कर सकता है.

3) पपीता

पपीते में ढेर सारे मिनरल्स एंटीऑक्सीडेंट और एंजाइम मौजूद होते हैं जो आपके आंखों को हेल्दी बनाये रखने लिए बहुत फायदेमंद है. इसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ने के साथ-साथ आंखों को होने वाले नुकसान से भी आप बचा सकते हैं.

बच्चों को है नूडल्स खाना पसंद तो शेफ पंकज भदौरिया की सुपर टेस्टी और हेल्दी रेसिपी को करें ट्राई

4) संतरा

संतरा जितना आप की स्किन के लिए फायदेमंद है आंखों को हेल्दी बनाए रखने के लिए उतना ही मददगार भी है. संतरा खट्टे फलों की लिस्ट में पहले नंबर पर है क्योंकि उसमें पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी मौजूद होता है. ऑरेंज आपकी आंखों को पूरी तरह हाइड्रेटेड रखता है साथ ही मोतियाबिंद की बीमारी से भी बचने में मदद कर सकता है.

5) एवोकैडो

एवोकाडो एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन सी,ई, बी-6 पैंटोथैनिक, फोलेट, मैग्नीशियम और पोटेशियम मौजूद होता है. एवोकाडो का सेवन करने से रातों में कम दिखाई देने की समस्या को सुधारने में मदद मिलती है. साथ ही इस फल को खाने से हार्मफुल अल्ट्रावॉयलेट से आंखों को होने वाले नुकसान से भी बचाया जा सकता है.

एक्ट्रेस अनन्या पांडे ने इस पॉपुलर लखनवी डिश का लुत्फ उठाया...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.