What Do Not Eat Empty Stomach: सुबह खाली पेट न करें इन 6 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Foods To Avoid On An Empty Stomach: सुबह के समय हमेशा हेल्दी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. असल में सुबह का नाश्ता वो मील होता है. जो रात भर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. सुबह खाली पेट नाश्ते में खट्टी चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से पाचन और कब्ज की समस्या हो सकती है.

What Do Not Eat Empty Stomach: सुबह खाली पेट न करें इन 6 चीजों का सेवन, सेहत को हो सकता है नुकसान

Foods To Avoid: सुबह खाली पेट नाश्ते में खट्टी चीजों को खाने से बचना चाहिए.

खास बातें

  • खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.
  • टमाटर को कभी भी खाली पेट न खाएं.
  • अमरूद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है.

Foods To Avoid On An Empty Stomach:  सुबह के समय हमेशा हेल्दी चीजों को खाने की सलाह दी जाती है. असल में सुबह का नाश्ता वो मील होता है. जो रात भर के खाली पेट के बाद हम खाते हैं. इसलिए हमेशा हेल्दी चीजों को ही ब्रेकफास्ट में शामिल करना चाहिए. लेकिन साथ ही ये भी ध्यान रखना चाहिए कि जो भी हम खा रहे हैं, क्या वो सेहत के लिए फायदेमंद है. क्योंकि कई बार हम जानकारी कम होने के अभाव में कुछ ऐसी चीजों का सेवन कर लेते हैं जो शरीर को नुकसान पहुंचा सकती हैं. सुबह खाली पेट नाश्ते में खट्टी चीजों को खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इनके सेवन से पाचन और कब्ज की समस्या हो सकती है. तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बताते हैं जिन्हें सुबह खाली पेट नहीं खाना चाहिए.

खाली पेट न करें इन चीजों का सेवनः (Khali Pet Na Khay Ye Cheeje)

1. चाय-कॉफीः

हममें से ज्यादातर लोग अपने दिन की शुरूआत चाय और कॉफी के साथ करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि खाली पेट चाय या कॉफी का सेवन नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए सुबह जब भी आप चाय या कॉफी पीएं तो बिस्किट, ब्रेड के साथ. खाली पेट चाय-कॉफी लेने से पेट गैस की समस्या हो सकती है.

u05euuu

खाली पेट चाय-कॉफी लेने से पेट गैस की समस्या हो सकती है.Photo Credit: iStock

2. टमाटरः

टमाटर को कभी भी खाली पेट न खाएं, सुबह खाली पेट टमाटर खाने से परहेज करें. क्योंकि टमाटर की तासीर गर्म होती है, जो गर्मी के मौसम में पेट में या सीने में जलन की समस्या पैदा कर सकते हैं. 

3. अमरूदः

अमरूद को पाचन के लिए अच्छा माना जाता है. अमरूद में विटामिन सी पाया जाता है. लेकिन सुबह खाली पेट अमरूद के सेवन से पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

4. दहीः

दही का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. दही में बहुत से ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. मगर सुबह खाली पेट दही का सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है.

5. सेबः

सेब में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. लेकिन सुबह खाली पेट सेब का सेवन नुकसानदायक हो सकता है.

6. सलादः

सलाद को सेहत के लिए बहुत गुणकारी माना जाता है. सलाद के सेवन से वजन को कंट्रोल किया जा सकता है. लेकिन सुबह खाली पेट सलाद खाने से गैस और हार्टबर्न की समस्या हो सकती है.

रोजाना बस 5 मिनट करें ये एक्सरसाइज, होंगे गजब के फायदे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Light Breakfast: हार्ट को हेल्दी रखने के लिए नाश्ते में इन 7 लाइट रेसिपीज को करें ट्राई
Pav Bhaji Dosa: बेहतरीन स्वाद और कम्फर्ट फूड के लिए ट्राई करें पाव भाजी डोसा
Aloo Ka Halwa: साधारण हलवा खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें आलू का स्वादिष्ट हलवा
Black Chickpeas Recipes: स्वाद और सेहत के गुणों से भरपूर हैं काले चने से तैयार ये रेसिपीज