Iron Rich Winter Food: सर्दियों में खूब खाएं ये पांच चीजें नहीं होगी खून की कमी

Food Source Of Iron: सर्दियों के मौसम में खून की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. खून की कमी होने पर आपकी स्किन और बालों पर भी बुरा असर पड़ सकता है.

Iron Rich Winter Food: सर्दियों में खूब खाएं ये पांच चीजें नहीं होगी खून की कमी

Iron Rich Food: सर्दियों के मौसम में अनार को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.

खास बातें

  • आयरन कम होने पर इम्यूनिटी कमजोर होने लगती है.
  • आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • हरी सब्जियों को आयरन के लिए अच्छा माना जाता है.

Food Source Of Iron: शरीर को हेल्दी और फिट रखने के लिए शरीर में खून का सही मात्रा में होना जरूरी माना जाता है. अगर शरीर में आयरन की कमी है तो इम्यूनिटी कमजोर पड़ सकती है. शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) होने पर खून की कमी और हीमोग्लोबिन लगातार गिरने लगता है. आयरन में हीमोग्लोबिन (Hemoglobin) होता है, जिससे रेड ब्लड सेल्स का निर्माण होता है. आयरन (Iron Rich Winter Food) की कमी होने पर आपकी स्किन और बालों पर भी बुरा असर पड़ सकता है. इतना ही नहीं खून की कमी होने पर कमजोरी फील होना, चक्कर आना, थकावट महसूस करना, ठीक से नींद न आना आदि समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. सर्दियों के मौसम में खून की कमी को दूर करने के लिए आप कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. तो चलिए जानते हैं आयरन से भरपूर ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में.

आयरन से भरपूर हैं ये फूड्सः (Rich Food Source Of Iron) 

1. चुकंदरः

सर्दियों के मौसम में चुकंदर को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. चुकंदर एक जड़ वाली सब्जी है, जिसे आयरन का अच्छा सोर्स माना जाता है. आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप चुकंदर को सूप, सलाद और सब्जी के रूप में खा सकते हैं. 

hair loss iron deficiency scalp infection

सर्दियों के मौसम में चुकंदर को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं.Photo Credit: iStock

2. हरी सब्जियांः

ठंड के मौसम में हरी सब्जियों की बहार होती है. हरी सब्जियों को आयरन के लिए अच्छा माना जाता है. आयरन की कमी होने पर आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों को शामिल कर सकते हैं.

3. अमरूदः

अमरूद एक मौसमी फल है. आमरूद को विटामिन सी का अच्छा सोर्स मान जाता है. असल में अमरूद सिर्फ विटामिन सी ही नहीं बल्कि, आयरन की भी अच्छा सोर्स माना जाता है, जो आयरन की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है. 

4. आंवलाः

आंवले को आयरन से भरपूर माना जाता है. आंवले को डाइट में मुरब्बा, जूस, सलाद, अचार, चटनी और कच्चे फल के रूप में शामिल किया जा सकता है. आंवले के सेवन से इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाया जा सकता है. 

5. अनारः

अनार को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. सर्दियों के मौसम में अनार को डाइट में शामिल कर आयरन की कमी को दूर कर सकते हैं. अनार को सिर्फ खून ही नहीं बल्कि, इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी खा सकते हैं. 

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Street Snack: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं बॉम्बे स्टाइल भेल पूरी
Poha Chaat: सिर्फ 20 मिनट में बनाएं टेस्टी और हेल्दी पोहा चाट रेसिपी
Palak Soup Ke Fayde: सर्दियों में पालक सूप पीने के कमाल के फायदे
Weight Loss Diet: चावल की जगह इन चीजों का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन