विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 30, 2022

आंत और Digestion System को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय, जानें गट हेल्थ को बढ़ावा देने का आसान तरीका

एक कम्फर्ट फूड का सेवन आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है. कुछ हेल्दी ड्रिंक भी आपके लिए फायदेमंद हैं. अदरक और दालचीनी का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती हैं. यहां जानें कि हेल्दी पाचन के लिए इस ड्रिंक को कैसे बनाएं.

Read Time: 6 mins
आंत और Digestion System को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय, जानें गट हेल्थ को बढ़ावा देने का आसान तरीका
यह ड्रिंक थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित करने में मदद करता है.

Healthy Digestion Tips: सर्दियों में कुकीज, केक, कॉकटेल और बहुत का आनंद लेना अच्छा लगता है. किसी भी उत्सव के लिए भोजन आकर्षण का केंद्र होता है. यही कारण है कि हमारे पास साल भर के हर एक त्योहार/अवसर के लिए शानदार व्यंजन होते हैं. जबकि हम इस समय के दौरान पूरी तरह से इन व्यंजनों का आनंद लेने में विश्वास करते हैं. कम से कम हम यह कर सकते हैं कि पूरे मौसम में पेट को हेल्दी रखें. फेस्टिव के माहौल का आनंद लेने के लिए हेल्दी पाचन और नियमित मल त्याग बहुत जरूरी है. पार्टी फंक्शन के दौरान अनहेल्दी खाना कब्ज की समस्या पैदा कर सकता है. एक कम्फर्ट फूड का सेवन आपके पाचन तंत्र को बढ़ावा दे सकता है. कुछ हेल्दी ड्रिंक भी आपके लिए फायदेमंद हैं. अदरक और दालचीनी का पानी कई स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज कर सकती हैं. यहां जानें कि हेल्दी पाचन के लिए इस ड्रिंक को कैसे बनाएं.

न्यू ईयर पार्टी में कुछ हटकर और टेस्टी बनाने का है प्लान तो ट्राई करें ये बेहतरीन स्नैक्स

lmblrahg

Photo Credit: iStock

एक हेल्दी आंत क्यों जरूरी है? | आंत आपके स्वास्थ्य शरीर को कैसे प्रभावित करती है?

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, हमारी आंत कई शारीरिक कार्यों से जुड़ी होती है. हमारे द्वारा उपभोग किए जाने वाले भोजन को संसाधित करने के अलावा, एक हेल्दी आंत शरीर को सुचारू रूप से चलाने में मदद करती है. एक हेल्दी आंत आपके आंत में हानिकारक जीवाणुओं की तुलना में अधिक अच्छे बैक्टीरिया होने के बारे में है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित शोध में कहा गया है कि आंत में बड़ी संख्या में अच्छे बैक्टीरिया होने से अपच, कब्ज, एसिडिटी, सूजन आंत्र रोग और अधिक के जोखिम को कम करने में मदद मिल सकती है. इसके अलावा, यह वजन घटाने को बढ़ावा देने इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और डायबिटीज को मैनेज करने के लिए भी जाना जाता है.

सर्दियों में झटपट ऐसे बनाएं टमाटर की खट्टी-मीठी लौंजी, यहां है क्विक रेसिपी

पाचन और आंत के स्वास्थ्य को कैसे बढ़ावा दें? | How To Boost Digestion And Gut Health?

अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में कुछ मामूली बदलाव करके अपने आंत के कार्य को बेहतर बनाने के सबसे आसान तरीकों में से एक है. हमें एक क्विक टिप मिली है जिसका पालन हम सभी त्योहारों के मौसम का अधिकतम लाभ उठाते हुए आसानी से कर सकते हैं.

सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा एक सुपर आसान डिटॉक्स ड्रिंक रेसिपी पेश करती हैं जिसे आसानी से घर पर बनाया जा सकता है और अपने डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है. यह अदरक, दालचीनी, शहद आदि सहित कुछ सामान्य रसोई सामग्री से बनाया जाता है.

सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने ही नहीं इम्यूनिटी को बढ़ाने में भी मददगार है तुलसी की चाय

लवनीत बत्रा के अनुसार, यह ड्रिंक "पाचन स्वास्थ्य के लिए अच्छा है और थर्मोजेनेसिस को उत्तेजित कर सकता है". इसके अलावा, ये इम्यूनिटी और समग्र पोषण के लिए भी अच्छा है वह बताती हैं.

लवनीत बत्रा ने यह जानकारी अपने इंस्टाग्राम हैंडल न्यूट्रिशन.बाय. लवनीत पर शेयर की है. नीचे पोस्ट देखें.

गट-हेल्दी ड्रिंक रेसिपी (Gut-Healthy Drink Recipes)

पाचन को बढ़ावा देने के लिए अदरक-दालचीनी ड्रिंक कैसे बनाएं:

दालचीनी-अदरक ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री: दालचीनी-अदरक ड्रिंक बनाने के लिए आपको क्या चाहिए:

इस डिंक को बनाने के लिए हमें चाहिए एक बड़ा चम्मच ताजा कद्दूकस किया हुआ अदरक 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, आधा छोटा चम्मच शहद और एक चौथाई छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं. अदरक को कद्दूकस कर लीजिए. इसे एक छलनी से छान लें, इसे थोड़ा ठंडा करें और नींबू का रस मिलाएं. अंत में थोड़ा दालचीनी पाउडर और शहद डालें और सब कुछ मिलाएं और एक घूंट लें. इसका गरमागरम आनंद लें.

झटपट और आसान ब्रेकफास्ट के लिए ऐसे बनाएं देसी-स्टाइल स्क्रैम्बल्ड एग

इस ड्रिंक को अपने त्योहारी डाइट में शामिल करें और छुट्टियों के पूरे मौसम में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें, लेकिन हमेशा याद रखें, संयम ही कुंजी है.

गट-हेल्दी ड्रिंक रेसिपी | पाचन को बढ़ावा देने के लिए अदरक-दालचीनी कैसे बनाएं:

दालचीनी-अदरक ड्रिंक बनाने के लिए सामग्री: दालचीनी-अदरक ड्रिंक बनाने के लिए आपको क्या चाहिए:

डिंक बनाने के लिए हमें एक बड़ा चम्मच ताजा कसा हुआ अदरक, 1 छोटा चम्मच नींबू का रस, आधा छोटा चम्मच शहद और एक चौथाई छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर चाहिए.

न्यू ईयर पार्टी के लिए इन 5 तरीकों से करें खुद को तैयार, नहीं बढ़ेगा मोटापा रहेंगे हेल्दी

विधि: अदरक-दालचीनी ड्रिंक कैसे बनाएं: 

आपको बस इतना करना है कि पानी को उबाल लें और उसमें कद्दूकस किया हुआ अदरक मिलाएं. इसे एक छलनी से छान लें, इसे थोड़ा ठंडा करें और नींबू का रस मिलाएं. अंत में थोड़ा दालचीनी पाउडर और शहद डालें और सब कुछ मिलाएं और एक घूंट लें. इसका गरमागरम आनंद लें.

इस ड्रिंक को अपनी त्योहारी डाइट में शामिल करें और छुट्टियों के पूरे मौसम में अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लें, लेकिन हमेशा याद रखें, संयम ही कुंजी है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आम और कीवी से बनी ये मीठी और तीखी चटनी आपके होंठों को चटपटा बना देगी, एक बार जरूर करें ट्राई
आंत और Digestion System को हेल्दी रखने के लिए अपनाएं ये शानदार उपाय, जानें गट हेल्थ को बढ़ावा देने का आसान तरीका
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Next Article
दाल को पकाने से पहले भिगोना सही है या गलत? जानिए कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;