गर्मी में खाएं इन 4 आटे की रोटी शरीर को मिलेगी ठंडक, सेहत को मिलेंगे और कई फायदे, जानें यहां

जहां सर्दियों में हम रागी, बाजरा और मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन करते हैं. वहीं गर्मी में हम इन आटों को नहीं खा सकते. इसलिए गर्मी में आटा बदलने की जरूरत होती है.

गर्मी में खाएं इन 4 आटे की रोटी शरीर को मिलेगी ठंडक, सेहत को मिलेंगे और कई फायदे, जानें यहां

गर्मियों के मौसम में इस आटे की रोटी खाना फायदेमंद होता है.

Flour For Summers: सर्दियों के मौसम में हम शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म तासीर वाला खाना खाते हैं, ठीक उसी तरह गर्मियों के मौसम में हम शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडी तासीर वाले खाने को महत्व देते हैं. जिससे हमारे पेट की गर्मी को शांत किया जा सके. गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए कई तरह की चीजों का सेवन किया जाता है. लेकिन रोटी एक ऐसी खाने की चीज है जो हर किसी की डाइट में शामिल होती है. जहां सर्दियों में हम रागी, बाजरा और मक्के के आटे से बनी रोटियों का सेवन करते हैं. वहीं गर्मी में हम इन आटों को नहीं खा सकते. इसलिए गर्मी में आटा बदलने की जरूरत होती है. अमूमन हम लोग गेहूं के आटे से बनी रोटियां खाते हैं. लेकिन इसके अलावा भी कुछ आटों का सेवन गर्मियों में किया जा सकता है. 

एक दिन में कितनी रोटी खानी चाहिए? जानें क्या है रोटी खाने का सही समय

रागी का आटा 

रागी की तासीर ठंडी होती है. साथ में इसमें कैल्शियम, डाइट्री फाइबर समेत कई और पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. गर्मियों के लिए ये किसी सुपरफूड से कम नही हैं. 

ज्वार का आटा 

यह शरीर को ठंडा रखता है. ज्वार में प्रोटीन, विटामिन बी और मिनरल्स होते हैं. इसके साथ ही पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन होता है जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. ठंडी तासीर होने के कारण इससे बनी रोटियों का सेवन गर्मियों में किया जा सकता है. 

सीधे गैस पर नहीं इस तरीके से सेंके रोटी, बनेंगी बिल्कुल सॉफ्ट और टेस्टी

चने का आटा

चने के आटे में प्रोटीन अधिक मात्रा में पाया जाता है. गर्मी के मौसम में इससे बने सत्तू का सेवन भी किया जाता है जो शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है. इसकी तासीर ठंडी होती है. आप गर्मियो में चने के आटे से बनी रोटियों का सेवन भी कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कैसे बनाएं नर्म नर्म रागी रोटी How To Make Ragi Roti at Home

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com