विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 13, 2023

सीधे गैस पर नहीं इस तरीके से सेंके रोटी, बनेंगी बिल्कुल सॉफ्ट और टेस्टी

रोटी को गैस में डायरेक्ट सेंकने से गैस से निकलने वाली पोल्यूटेंट कार्बन मोनोऑक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. तो चलिए जानते हैं रोटी सेंकने का एकदम अलग तरीका.

Read Time: 3 mins
सीधे गैस पर नहीं इस तरीके से सेंके रोटी, बनेंगी बिल्कुल सॉफ्ट और टेस्टी
बिना गैस पर सेंके भी बनेंगी मुलायम रोटी, ये तरीका अपनाएं.

Roti Making Tips: खाने की थाली में रोटी एक बहुत अहम हिस्सा होती है. जिसका सेवन हर कोई करता है. रोटी के बिना खाना अधूरा सा लगता है. रोटी बनाना बहुत आसान होता है. कई लोग इसे गैस पर डायरेक्ट सेंक लेते हैं. इससे टाइम कम लगता है और रोटी जल्दी बन जाती है. लेकिन क्या आपको पता है समय बचाने के लिए किया गया ये काम आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है.  रोटी को गैस में डायरेक्ट सेंकने से गैस से निकलने वाली पोल्यूटेंट कार्बन मोनोऑक्साइड नाइट्रोजन डाइऑक्साइड आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती है. 

वजन कम करने से लेकर स्किन ग्लो करने में करेगा मदद छाच, जानें कब और कैसे पिएं

ऐसे में हर किसी के मन में सवाल आता है कि आखिर गैस पर नहीं तो फिर रोटी को कैसे बनाएं. बता दें कि पहले क जमाने में भी रोटियां बनाई जाती थीं. तवे पर रोटी को सेंक पर फिर चूल्हे की आग में पकाया जाता था. लेकिन आज के समय में चूल्हे घरों पर मौजूद नहीं तो फिर कौन सा तरीका है जिससे हम रोटियां बनाएं. नर्म और मुलायम रोटी को बनाने के लिए और कौन सा तरीका है जो आप अपना सकते हैं. जो आपकी सेहत के लिए भी फायदेमंद हो. तो आपकी इस समस्या का निजात हम लेकर आए हैं. हम आपको बताएंगे कि बिना गैस पर सेंके आप अपनी रोटी को मुलायम कैसे बना सकते हैं. इसके लिए कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. 

कमर और पेट की चर्बी ने बिगाड़ दिया है फिगर? पीना शुरू कर दीजिए ये 4 Summer Drink, Weight loss के लिए है रामबाण

सबसे पहले तो आटे को गूंथते वक्त ध्यान रखें कि वो बहुत अधिक सख्त या बहुत ज्यादा मुलायम ना हो. परफेक्ट पानी की मात्रा लेकर के आपको आटे को अच्छे से गूंथना है और उसे रेस्ट के लिए कुछ देर को छोड़ दें. फिर जब रोटी बनाने जाएं तो एक बार फिर से उसको गूंथ लें. अब जानते हैं कि आपको रोटी को कैसे सेंकना है. 

तवें पर ऐसे बनाएं रोटी

रोटी को आप तवे पर भी आसानी से सेंक सकते हैं. इसके लिए रोटी को बेल कर तवे पर डाल लें. दोनों तरफ से रोटी को हल्का सा पकाएं. फिर कपड़े की मदद से उसे हल्का-हल्का दबाते हुए चारों तरफ घुमाएं. फिर ऐसा ही रोटी को पलटकर करें. आपकी रोटी फूल भी जाएगी और यह बिल्कुल नरम भी बनेगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मानसून में इम्यूनिटी को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए इन 2 चीजों से बने काढ़े का करें सेवन
सीधे गैस पर नहीं इस तरीके से सेंके रोटी, बनेंगी बिल्कुल सॉफ्ट और टेस्टी
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Next Article
ब्लड शुगर ही नहीं मोटापा कंट्रोल करने में भी मददगार है गर्मियों के मौसम में आने वाला ये काला फल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;