How To Eat Flaxseeds: अलसी के बीजों को कैसे करें डाइट में शामिल, यहां जानें तरीका और फायदे

How To Eat Flaxseeds: अलसी को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. आप अलसी को सलाद, स्मूदी और रोस्ट करके खा सकते हैं.

How To Eat Flaxseeds: अलसी के बीजों को कैसे करें डाइट में शामिल, यहां जानें तरीका और फायदे

Flaxseeds Benefits: अलसी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है.

खास बातें

  • अलसी के बीजों को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है
  • अलसी के बीजों में भरपूर पोषण होता है.
  • अलसी के बीजों को डाइट में शामिल करने के तरीके.

Flax Seed: अलसी एक ऐसा अनाज है जिसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. छोटे-छोटे अलसी बीजों में औषधीय गुण पाए जाते हैं. अलसी को डाइट में कई तरह से शामिल किया जा सकता है. आपको बता दें कि अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंगनीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट पाए जाते हैं, जो शरीर को कई तरह की समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं अलसी के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. तो अगर आप भी ये सोच रहे हैं कि कैसे अलसी को डाइट में शामिल करें तो हमने आपको कवर किया है. आज हम आपको ऐसे आसान तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अलसी को अपनी डाइट मेें शामिल कर सकते हैं.

कैसे करें अलसी को डाइट में शामिल- (How To Add Flaxseeds in Diet)

1. रोस्ट करके-

अगर आप अलसी को डाइट में शामिल करने का सोच रहे हैं, तो आप रोस्ट करके अलसी का सेवन कर सकते हैं. रोस्टेड अलसी को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. 

ये भी पढ़ें: Red Chilli Side Effects: स्पाइसी खाने के हैं शौकीन और करते हैं लाल मिर्च का ज्यादा सेवन, तो जान लें ये बड़े नुकसान

Latest and Breaking News on NDTV

2. अलसी का तेल-

अलसी के तेल को गुणों से भरपूर माना जाता है. आप खाने मे अलसी के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यानि अलसी के तेल से बने खाने का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें:  Singhara Atta Benefits: क्यों करना चाहिए सिंघाड़े के आटे का सेवन? यहां जानें 5 फायदे

3. स्मूदी-

अगर आपको स्मूदी पसंद है तो आप अपनी हेल्दी स्मूदी में अलसी को एड करके उसे और हेल्दी बना सकते हैं. स्मूदी में रोस्टेड अलसी डालने से इसका स्वाद और बढ़ जाता है.

4. सलाद-

सलाद को सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. अगर आप अलसी को अपने सलाद में शामिल करना चाहते हैं तो ये और भी बेहतर है. क्योंकि अलसी वाले सलाद का सेवन करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं.  



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)