Fermented Food Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में करें फर्मेंटेड फूड को शामिल

Fermented Food For Health: हर कोई हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए तरह-तरह के फूड का सेवन करते हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने और हमें हेल्दी रखने में मदद करती है.

Fermented Food Benefits: हेल्दी और फिट रहने के लिए डाइट में करें फर्मेंटेड फूड को शामिल

Fermented Food Benefits: फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जो खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किये जाते हैं.

खास बातें

  • इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है.
  • आज के समय में फर्मेंटेड फूड काफी चलन में है.
  • फर्मेंटेड फूड के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है.

Fermented Food For Health:   हर कोई हेल्दी रहने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए तरह-तरह के फूड का सेवन करते हैं. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई संक्रमण से बचाने और हमें हेल्दी रखने में मदद करती है. इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. और आज हम आपको एक ऐसे फूड के बारे में बता रहे हैं जो आपको हेल्दी रखने के साथ-साथ इम्यूनिटी को भी मजबूत बनाने में मददगार है. और वो है फर्मेंटेड फूड. आज के समय में फर्मेंटेड फूड काफी चलन में है. लेकिन सबसे पहले तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि फर्मेंटेड फूड है क्या? तो आपको बता दें कि फर्मेंटेड फूड वो होते हैं जो खमीरी प्रक्रिया के तहत तैयार किये जाते हैं. इनको आम बोलचाल की भाषा में खमीर उठाना कहते हैं. फर्मेंटेशन के तहत बैक्टीरिया, ईस्ट या फंगस जैसे सूक्ष्मजीव आर्गेनिक कम्पाउंड को एसिड में बदल देते हैं. ये एसिड प्रिजर्वेटिव के तौर पर काम करता है और खाने के स्वाद को थोड़ा खट्टा बना देता है. 

फर्मेंटेड फूड खाने के स्वास्थ्य लाभः

1. इम्यूनिटीः

इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अपनी डाइट में फार्मेंटेड फूड को शामिल कर सकते हैं, जैसे ढोकला, दही, मठ्ठा, अचार, कांजी, दही-चावल आदि. दरअसल मजबूत इम्यूनिटी शरीर को कई वारयल इंफेक्शन से बचाने में मदद कर सकती है.

2. पाचनः

कब्ज, पाचन की समस्या को से परेशान हैं तो डाइट में फार्मेंटेड फूड को शामिल करें. फार्मेंटेड फूड के सेवन से पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिल सकती है.

07rog5cg

कब्ज, पाचन की समस्या को से परेशान हैं तो डाइट में फार्मेंटेड फूड को शामिल करें.  

3. आंतः

आंतों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में फार्मेंटेड फूड शामिल कर सकते हैं. फर्मेटेड फूड गट में हेल्दी बैक्टीरिया को बढ़ाता है और इन्फ्लेमेशन के लक्षणों को कम कर सकता है.

4. मोटापाः

ढोकला, इडली और डोसा जैसे फर्मेंटेड फूड वजन घटाने में मददगार माने जाते हैं. ये खाने में टेस्टी और हेल्दी होते हैं. फर्मेंटेड फूड के सेवन से वजन को कम किया जा सकता है. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Poha For Weight Loss: वजन घटाने के लिए पोहा को ब्रेकफास्ट में करें शामिल
Kashmiri Baingan: कुछ टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें बटरी, स्पाइसी कश्मीरी बैंगन
Pepper Rice: क्विक और टेस्टी कम्फर्ट फूड की है तलास तो ट्राई करें पेपर राइस रेसिपी
Best Cooking Oil: खाने में ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल कर पा सकते हैं ये शानदार लाभ
Kiwi For Immunity: इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मददगार है कीवी, ये हैं अन्य फायदे