Dry Lips: होंठों पर जमने लगी है पपड़ी तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल, फटे होंठों से भी मिलेगी राहत

Chapped Lips Remedies: सर्दियों के मौसम में होंठ फटना एक आम समस्या में से एक है. अगर आप अपने होंठों को फटने से बचाना चाहते हैं तो अपनाएं ये उपाय.

Dry Lips: होंठों पर जमने लगी है पपड़ी तो इन 2 चीजों का ऐसे करें इस्तेमाल, फटे होंठों से भी मिलेगी राहत

Remedies For Dry Lips: होंठों को फटने से बचाने के उपाय.

Winter Lips Care Tips: बदलते मौसम में त्वचा के साथ-साथ होंठों पर भी इसका असर पड़ता है. मौसम में बदलाव होने के कारण होंठ सूखने और फटने लगते हैं. सर्दियों के मौसम में होंठ फटने (Dry Lips remedies) की समस्या काफी देखी जाती है. आपको बता दें कि जैसे शरीर को हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है ठीक उसी प्रकार होंठों को भी हाइड्रेट रखने की आवश्यकता होती है. होंठ फटने और सूखने का एक कारण शरीर में पर्याप्त मात्रा में पानी न होना. पानी कम पीने से भी होंठ फटने और सूखने की समस्या हो सकती है. क्योंकि ठंड का मौसम आते ही हम सभी पानी पीना कम कर देते हैं. जो हमारी सेहत के लिए भी नुकसानदायक है. इस मौसम में होंठ फटने की समस्या इतनी बढ़ जाती है कि कई बार असहनीय दर्द से भी गुजरना पड़ता है. तो अगर आप भी अपने फटे होंठों की समस्या को दूर करा चाहते हैं तो इन घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं.

होंठों को फटने से बचाने के लिए अपनाएं ये उपाय- Home Remedies For Chapped Lips:

1. शहद- (Honey for dry lips)

शहद को सेहत के लिए कितना फायदेमंद माना जाता है ये तो हम सभी जानते हैं. शहद आयुर्वेद में औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि शहद से फटे होंठों से राहत पा सकते हैं जी हां आपने बिल्कुल सही सुना.  होंठो को सुखने से बचाने के लिए आप वैसलिन के साथ शहद को मिलाकर होंठों पर लगाएं फिर साफ कपड़े या कॉटन से क्लीन करें ये आपके होंठों को फटने से बचाने के अलावा मुलायम बनाने में भी मदद कर सकता है. 

ये भी पढ़ें- Cooker Cake Recipe: बिना ओवन के कुकर में ऐसे बनाएं स्वादिष्ट केक, फटाफट नोट करें रेसिपी

Latest and Breaking News on NDTV

 2. नारियल तेल- (coconut Oil for chopped lips)

नारियल तेल को स्किन के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये प्राकृतिक मॉश्चराइजर की तरह काम करता है. इसमें फैटी एसिड होते हैं जो स्किन को हाइड्रेट रखने के साथ-साथ होंठों को सॉफ्ट रखने में भी मदद कर सकते हैं. नारियल तेल में एक से दो बूंद एसेंसियल ऑयल मिला कर लगाने से फटे होंठों की समस्या से राहत मिल सकती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)