Fast Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लो कैलोरी फूड्स

Fast Weight Loss Foods: जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है, जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है. जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है. जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है.

Fast Weight Loss Foods: तेजी से वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 लो कैलोरी फूड्स

संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है.

खास बातें

  • नींबू में विटामिन सी पाया जाता है.
  • शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है.
  • खीरे में एंटी ऑक्‍सीडेंट विटामिन के तत्व पाए जाते हैं.

Fast Weight Loss Foods: स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए स्वस्थ और पोषण से भरपूर आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण माना जाता है. जो भी खाना हम खाते हैं, उसे चबाने और पचाने में ऊर्जा खर्च होती है. खाने की कुछ चीजें बहुत कम कैलोरी वाली होती हैं. ऐसे में इन्हें पचाने के लिए शरीर में पहले से मौजूद ग्लूकोज और वसा खर्च करनी पड़ती है. जीरो कैलोरी फूड उन खाद्य पदार्थों को कहा गया है, जिन्हें पचाने में खर्च होने वाली ऊर्जा उनसे मिलने वाली ऊर्जा से बहुत कम होती है. इस वजह से इन्हें खाने से कैलोरी तो मिलती है लेकिन चर्बी इकट्ठा नहीं होती है, बल्कि यह ऊर्जा के माध्‍यम से चर्बी दूर होती है. आइये हम आपको बताते हैं कुछ जीरो कैलोरी फूड के बारे में जो आपके वजन को कम करनें मे मदद कर सकते हैं.

वज़न घटाने और हेल्दी रखने में मददगार हैं ये 5 फूड्सः

1. संतराः

संतरे को विटामिन सी का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. लेकिन अन्य फलों की तुलना में इसमें सबसे कम कैलोरी होती है. संतरा वजन कम करने में मदद करता है, इसमें फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होने के कारण चयापचय को बढ़ावा देता है. संतरे के मौसम में संतरे क सेवन करना चाहिए. इसके सेवन से वजन को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

2. पत्ता गोभीः

पत्ता गोभी में विटामिन सी विटामिन ए अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. ये हार्ट के लिए अच्छा माना जाता हैं. हार्ट के मरीजो को इसका सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. पत्‍ता गोभी में टारटारिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है. और वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

Easy Cooking Hacks: स्वाद में चाहते हैं कुछ अलग तो क्रिस्पी आलू मसाला पूरी करें ट्राई, देखें रेसिपी वीडियो

p9cpvpu

पत्‍ता गोभी में टारटारिक एसिड होता है, जो चीनी और कार्बोहाइड्रेट को वसा में परिवर्तित होने से रोकता है.

3. खीराः

खीरे में एंटी ऑक्‍सीडेंट विटामिन के तत्व पाए जाते हैं. खीरे में पानी की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. खीरे का सेवन करने से कैलोरी को कम किया जा सकता है. खीरा आपके वजन को भी कम करने में मदद कर सकता है. 

4. गाजरः

शरीर पर जमा फैट को कम करने के लिए गाजर का सेवन फायदेमंद माना जाता है.  सुबह गाजर का जूस पीना सेहत के लिए अच्छा होता है. गाजर का जूस लीवर को ताकत देकर उसकी काम करने की क्षमता बढ़ाने का काम कर सकता है.

5. नींबूः

नींबू में विटामिन सी पाया जाता है. नींबू में विटामिन्स, थियामिन, रिबोफ्लोविन, नियासिन, विटामिन बी- 6, फोलेट और विटामिन-ई के तत्व पाए जाते हैं. जो कैलोरी को कम करने के लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकता है. सुबह नींबू पानी पीने से वजन को कम किया जा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Onion Tea For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में लाभदायक है प्याज की चाय, यहां जानें विधि

Diet And Fitness Tips: लंबे समय तक रहना है जवां और हेल्दी, तो इन 4 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

Pregnancy Care During Winter: सर्दियों के मौसम में गर्भावस्था के दौरान इन 5 फूड्स का करें सेवन

Healthy Bones Diet: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए डाइट में करें शामिल, ये 5 फूड्स

Beauty Benefits Of Mustard Oil: सरसों तेल से स्किन को मिलते हैं, ये 4 जबरदस्त लाभ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Five Best Healthy Soup Recipes: सर्दी के इस मौसम में इन पांच हेल्दी सूप रेसिपीज को करें ट्राई