विज्ञापन
Story ProgressBack

क्या आप भी चाय के साथ स्वाद से खाते हैं रस्क? एक्सपर्ट ने बताया रस्क बिस्कुट के बारे में चौंकाने वाला सच

इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में, गंगानी ने लिखा: "मुझे यकीन है कि आप यह देखने के बाद कभी भी रस्क नहीं खाएंगे.

Read Time: 3 mins
क्या आप भी चाय के साथ स्वाद से खाते हैं रस्क? एक्सपर्ट ने बताया रस्क बिस्कुट के बारे में चौंकाने वाला सच
Rusk Biscuits Truth: रस्क खाना सेहत के लिए हानिकारक.

भारतीयों को रस्क बिस्कुट और चाय के क्लासिक कॉम्बिनेशन के प्रति गहरा प्रेम है, वे अक्सर उन्हें स्नैक्स टाइम में खाना पसंद करते हैं. रस्क बिस्कुट, जिसे टोस्ट बिस्कुट या टोस्ट के रूप में भी जाना जाता है, मुख्य रूप से ब्रेड के स्लाइस होते हैं जिन्हें क्रीस्प और क्रंची बनाने के लिए दो बार पकाया जाता है, जिससे वे चाय के भाप भरे कप में डुबाने के लिए एकदम परफेक्ट हो जाते हैं. हालांकि, क्या ये बिस्कुट वास्तव में हेल्दी हैं? एक डाइट एक्सपर्ट एक नए वीडियो पर राज़ सीक्रेट बता रही हैं. वेट लॉस एक्सपर्ट ऋचा गंगानी ने रिवेल किया कि रस्क बिस्कुट "ट्रांस फैट (पाम ऑयल), एडिटिव्स, बहुत सारी चीनी और मैदा से भरे हुए हैं," और इसे "सबसे खराब स्नैक" के रूप में लेबल किया गया है.

ये भी पढ़ें: Fruit Coolers: गर्मियों को मात देने के लिए इन 5 फ्रूट कूलर को अपनी समर डाइट में करें शामिल

इंस्टाग्राम पर वायरल एक वीडियो में, गंगानी ने लिखा: "मुझे यकीन है कि आप यह देखने के बाद कभी भी रस्क नहीं खाएंगे कि वे कितने अनहेल्दी हैं." वीडियो में, हम फैक्ट्री के वर्कर को एक घूमने वाली मशीन में गैलन पाम तेल डालते हुए देखते हैं. इसके बाद, उन्होंने मिश्रण में चीनी की बड़ी बोरियां खाली कर दीं, उसके बाद और अधिक ताड़ का तेल, और आटे और खमीर की बोरियाँ डाल दीं. इस मिश्रण को छोटे पीसेस में शेप देने और बड़े ओवन चैंबर में पकाने से पहले आटा गूंथ लिया जाता है. एक बार बेक हो जाने पर, ब्रेड को काटकर छोटे-छोटे रस्क बिस्किट जैसे टुकड़ों में शेप दिया जाता है और टोस्टिंग के दूसरे दौर के लिए ट्रे पर रखा जाता है.

गंगानी ने अपने कैप्शन में लिखा, “रस्क हेल्दी के रूप में सर्कुलेट हो रहे हैं लेकिन वे नहीं हैं. इसलिए, कंपनी द्वारा किए जाने वाले हर दावे के झांसे में आना बंद करें. उनकी जानकारी की प्रामाणिकता पर सवाल उठाना शुरू करें और अपने और अपने परिवार के लिए सही ऑप्शन चुनें.

उन्होंने आगे कहा, “रस्क बिस्कुट में खमीर, चीनी, सबसे खराब क्वालिटी वाला तेल और आटा होता है, लेकिन ज्यादातर दुकानों से खरीदी जाने वाली बासी ब्रेड में रस्क बिस्कुट बनाने के लिए बदलाव किया जाता है. रस्क वास्तव में परिष्कृत आटे, चीनी, सस्ते तेल, अतिरिक्त ग्लूटेन और कुछ खाद्य योजकों का पका हुआ मिश्रण है जो संभावित रूप से हानिकारक हैं. गंगानी ने हमारे हेल्थ को प्राथमिकता देने और अतिरिक्त किलो बढ़ने की चिंता न करने के लिए सुबह में बटर या भुने हुए चने या मेवे जैसे ऑप्शन स्नैक आइडिया के बारे में सोचें. 

यहां देखें वीडियो:

ये भी पढ़ें: "Mango Halwa Barfi: आम खाने के शौकीन हैं तो एक बार जरूरी ट्राई करें मैंगो हलवा बर्फी रेसिपी, यहां है आसान विधि

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस तरह से करें किशमिश का सेवन, खून बढ़ाने ही नहीं एनर्जी को बूस्ट करने में भी है मददगार
क्या आप भी चाय के साथ स्वाद से खाते हैं रस्क? एक्सपर्ट ने बताया रस्क बिस्कुट के बारे में चौंकाने वाला सच
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Next Article
एक ही तरह की चटनी खा कर हो गए हैं बोर तो इस फल से बनाएं स्वादिष्ट चटनी, नोट करें रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;