विज्ञापन

एक्सपर्ट ने बताया थायराइड से निपटने के लिए कर लें ये 5 काम, फिर कभी नही होगी परेशानी

थायरॉइड रोग एक ऐसी मेडिकल कंडीशन है जो इस ग्रंथि के कामकाज को प्रभावित करती है. यहाँ ऐसे तरीके बताए गए हैं जो आपके थायरॉइड को कंट्रोल करने और हेल्दी जीवन जीने में आपकी मदद कर सकते हैं.

एक्सपर्ट ने बताया थायराइड से निपटने के लिए कर लें ये 5 काम, फिर कभी नही होगी परेशानी
थायरॉइड कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है.

थायरॉयड हमारी गर्दन में एक छोटी, तितली के आकार की ग्रंथि हो सकती है, लेकिन जब बात हमारे पूरे स्वास्थ्य की आती है तो यह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. जिसे अक्सर अनदेखा किया जाता है, थायरॉयड एनर्जी के लेवल, मेटाबॉलिज्म और यहां तक ​​कि मूड को बेहतर बनाने में भी अहम भूमिका निभाता है. लेकिन इसके बावजूद भी हम में से कई लोग इस  ग्रंथि के कामकाज की उपेक्षा करते हैं और जीवन भर की बीमारी से जूझते हैं. अच्छी बात यह है कि ऐसे आसान उपाय हैं जो आपकी थायरॉयड से जुड़ी समस्याओं से आसानी से निपटने में आपकी मदद कर सकते हैं. क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानते हैं जो थायरॉयड से पीड़ित है? तो यह आर्टिकल आपके लिए है!

हार्मोन कोच पूर्णिमा पेरी (@poornimahormonecoach) ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया है जिसमें उन्होंने घर पर थायराइड से निपटने के आसान तरीके बताए गए हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

थायरॉइड को कंट्रोल करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies to Control Thyroid)

1. सेलेनियम वाले फूड आइटम्स

सेलेनियम एक जरूरी पोषक तत्व है जो शरीर के कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है - संक्रमण से लड़ने से लेकर प्रजनन तक. विशेषज्ञ के अनुसार, सेलेनियम आपके शरीर में थायराइड हार्मोन के रूपांतरण के लिए भी आवश्यक है. अपने आहार में ब्राजील नट्स और सूरजमुखी के बीज जैसे सेलेनियम युक्त फूड आइटम्स को शामिल करने से थायराइड फंक्शन का समर्थन हो सकता है. वास्तव में, ये फूड आइटम्स न केवल सेलेनियम से भरपूर होते हैं, बल्कि हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भी भरे होते हैं.

2. स्ट्रेस को कंट्रोल करे

विशेषज्ञ के अनुसार, स्ट्रेस भी थायराइड फंक्शन को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. तनाव कोर्टिसोल के स्राव को प्रभावित करता है - ये एक हार्मोन जो थायराइड हार्मोन के उत्पादन और रूपांतरण में हस्तक्षेप कर सकता है.

3. ग्लूटेन से बचें

हालाँकि ग्लूटेन और थायरॉयड ग्रंथि के कार्य के बीच सीधे कनेक्शन बताने वाला कोई अध्ययन नहीं हैं, एक्सपर्ट ने बताया कि ग्लूटेन-फ्री रहने से उनके थायरॉयड के लेवल को कम करने में मदद मिली. कोच पेरी ने खुलासा किया कि ग्लूटेन-फ्री रहने से सूजन और पाचन में काफी कमी आ सकती है, जो कि थायरॉयड की समस्या वाले लोगों में कुछ आम समस्याएँ हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

4. डाइट में प्रोबायोटिक्स शामिल करें

आंत और थायरॉयड एक दूसरे से बहुत करीब से जुड़े हुए हैं, और स्वस्थ थायरॉयड फ़ंक्शन के लिए स्वस्थ आंत बनाए रखना महत्वपूर्ण है. दही और किण्वित खाद्य पदार्थों जैसे प्रोबायोटिक्स को शामिल करने से आंत के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है, जो बदले में थायरॉयड फ़ंक्शन का समर्थन करता है. 

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
मेमोरी और खून बढ़ाता है ये एक लाल फल, वजन घटाने में भी कारगर, बालों की ग्रोथ बढ़ाने में भी कोई जवाब नहीं
एक्सपर्ट ने बताया थायराइड से निपटने के लिए कर लें ये 5 काम, फिर कभी नही होगी परेशानी
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Next Article
बप्पा को लगाना है उनका प्रिय भोग, घर पर बनाएं बाजार जैसे मोदक, जानें आसान रेसिपी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com