Curd In Winter: क्या आपको सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

Curd For Winter: क्या आप भी सर्दियों में सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर अपनी थाली में दही शामिल करने पर विचार करते हैं? सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं, इस बारे में विशेषज्ञ तौलते हैं.

Curd In Winter: क्या आपको सर्दियों में दही खाना चाहिए? जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए? विशेषज्ञ बताते हैं.

खास बातें

  • क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में दही का सेवन करें या नहीं.
  • बुजुर्ग कहते हैं कि सर्दियों में दही नहीं खाना चाहिए.
  • सर्दियों में दही का सेवन करना चाहिए या नहीं, इस पर विशेषज्ञ राय दे रहे है

Can Eating Curd In Winters: हमें गर्मियों में लगभग हर भोजन के लिए हर दिन एक कटोरी ठंडा दही चाहिए होता है, लेकिन वही कटोरी सर्दियों के मौसम में हमारी रीढ़ को कंपकंपा देता है. बहती नाक और गले में खराश के साथ हम यह भी सुनिश्चित नहीं कर पाते हैं कि हमें सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं. क्या आप भी सर्दियों में सर्दी या खांसी से पीड़ित होने पर अपनी थाली में दही शामिल करने पर विचार कर रहे हैं? बड़े-बुजुर्ग इसके खिलाफ सलाह देते हैं लेकिन सच्चाई क्या है? हमने कुछ विशेषज्ञों से इस बात को हमेशा के लिए निपटाने के लिए अपनी राय देने को कहा, क्या सर्दियों में दही खाना चाहिए?

सर्दियों में अदरक का सेवन क्यों चमत्कारिक है? घरेलू उपचारों में यूं करें शामिल

क्या दही सर्दी और खांसी के लिए खराब है?

आयुर्वेदिक विशेषज्ञ आशुतोष गौतम के अनुसार, "दही ग्रंथियों से स्राव को बढ़ाता है और बलगम के स्राव को भी बढ़ाता है. यह शरीर के समग्र स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकता है. दही प्रकृति में कफ-कर है, अतिरिक्त बलगम निर्माण से श्वसन संक्रमण, अस्थमा, अस्थमा हो सकता है. सर्दी और खांसी विशेष रूप से सर्दियों में खराब हो जाती है. इसलिए सर्दियों में और विशेष रूप से रात के दौरान दही से बचना सबसे अच्छा है."

खाने में बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी बाजरे का डोसा, मिनटो में बनकर हो जाएगा तैयार, यहां देखे क्विक रेसिपी

न्यूट्रिशनिस्ट और लाइफस्टाइल एजुकेटर नेहा रंगलानी सर्दी और खांसी से पीड़ित होने पर सर्दियों में डेयरी प्रोडक्ट्स से पूरी तरह परहेज करने की सलाह देती हैं. वे कहती हैं, "डेयरी उत्पाद प्रकृति में बलगम पैदा करने वाले होते हैं. दूध कफ का कारण बनता है. इससे गले में और जलन हो सकती है."

h02815fo

विशेषज्ञों के अनुसार, डेयरी प्रोडक्ट प्रकृति में बलगम पैदा करने वाले होते हैं..Photo: iStock

सर्दियों में दही खाना सेहत के लिए अच्छा है या बुरा?

दही के कई स्वास्थ्य लाभों से हम सभी अच्छी तरह वाकिफ हैं. दरअसल दही के कुछ गुण वास्तव में सर्दी से राहत दिला सकते हैं. नेशनल डेयरी काउंसिल के पोषण अनुसंधान के विशेषज्ञ मिकी रुबिन कहते हैं, "दही प्रोबायोटिक्स और जिंक से भरपूर होती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं. शोध के अनुसार, जिंक ठंड के लक्षणों को कम कर सकता है.

पूजा के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी करती है मदद, फटाफट नोट करें रेसिपी

सर्दियों में दही खाना चाहिए या नहीं? कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता सलाह देती हैं कि हर फूड को मॉडरेशन में लें. दही खा सकते हैं लेकिन ठंडे तापमान पर नहीं. वह कहती हैं, "सर्दियों के मौसम में ठंडे तापमान वाले फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए, क्योंकि उन्हें शरीर के तापमान तक लाने के लिए शरीर को दोगुनी मेहनत करनी पड़ती है."

सर्दियों में दही के फायदे लेने का एक शानदार तरीका यह है कि इसे जमाने के ठीक बाद कमरे के तापमान पर इसका सेवन किया जाए. या इसे मिलाकर या गर्म व्यंजन में बदलकर इसका सेवन करें. आप अपनी सर्दी और खांसी को खराब किए बिना दही का आनंद लेने के लिए दही चावल या बेसन कढ़ी या दही कबाब बनाने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन दोपहर के भोजन के बाद दही से बने व्यंजन खाने से बचें और याद रखें, संयम ही कुंजी है.

कुछ हटकर और स्पाइसी खाने का है मन तो ट्राई करें अचारी हरी मिर्च की सब्जी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.