Panjiri Recipe: पूजा के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी करती है मदद, फटाफट नोट करें रेसिपी

Panjiri Recipe: पंजीरी सर्दी, बुखार, जुकाम जैसी कई बीमारियों से बचा सकती है. ये एक ऐसी हाई कैलोरी स्वीट्स है जो सर्दियों के सीजन मे हमारी इम्यूनिटी मजबूत करती है. इसे खाने से एनर्जी मिलती है और ये वेट लॉस में भी मदद कर सकती है.

Panjiri Recipe: पूजा के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी इम्यूनिटी बूस्ट करने में भी करती है मदद, फटाफट नोट करें रेसिपी

Panjiri: सर्दियों में इम्यूनिटी बढ़ाना है तो घर पर बनाएं पंजीरी

घर में जब भी कोई पूजा या अनुष्ठान होता है तो प्रसाद के रूप में पंजीरी जरूर बनाई जाती है. आटे में ड्राई फ्रूट्स और शक्कर मिलाकर बनाई गई पंजीरी का भोग लगाकर ही पूजा पूरी की जाती है. पर क्या आप जानते हैं की पूजा के लिए बनाई जाने वाली पंजीरी किसी सुपरफूड से कम नहीं है. इसका सेवन सर्दियों के सीजन में बहुत फायदेमंद माना जाता है. पंजीरी हमें सर्दी, बुखार, जुकाम जैसी कई बीमारियों से बचा सकती है. ये एक ऐसी हाई कैलोरी स्वीट्स है जो सर्दियों के सीजन मे हमारी इम्यूनिटी मजबूत करती है. इसे खाने से एनर्जी मिलती है और ये वेट लॉस में भी मदद करती है. साथ ही इसके कई और भी हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं. चलिए आपको इसकी रेसिपी बताते हैं. पहले जान लेते हैं इसके कुछ और फायदे.

पंजीरी खाने के फायदे- Panjiri Khane Ke Fayde:

 1. आंखों और दिमाग-

 घर की बनी पंजीरी आंखों के लिए और दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती है.

 2. इम्युनिटी बूस्टर

पंजीरी सर्दियों के दौरान एक इम्युनिटी बूस्टर है. और सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पंजीरी को कोई भी खा सकता है क्योंकि इसे खाने के कोई नुकसान नहीं हैं. पंजीरी सर्दियों में हमारे शरीर को गर्म रखती है. इसे खाने से आप लंबे समय तक एनर्जेटिक फील कर सकते हैं. 

Delicious Meal: कुछ हटकर और स्पाइसी खाने का है मन तो ट्राई करें अचारी हरी मिर्च की सब्जी

1v5p4oto

3. बोन हेल्थ

घर की बनी पंजीरी आपकी हड्डियों और मांसपेशियों को पोषण देती है और उन्हें मजबूत बनाने में मदद करती है. इसे कई तरह से इस्तेमाल किया जा सकता है जैसे लड्डू, बर्फी बनाने में. 

Christmas 2022: क्रिसमस सेलिब्रेशन के लिए घर पर कैसे बनाएं एगलेस प्लम केक- Video Inside

पंजीरी की रेसिपी- Panjiri Recipe:

इंग्रेडिएंट्स:

  • गेहूं का आटा- 2 कप
  • घी
  • सफेद तिल- 2 बड़े चम्मच
  • अलसी - 2 बड़े चम्मच
  • गोंद - ¼ कप
  • बादाम- ½ कप
  • खस
  • काजू- ½ कप
  • मखाने - ½ कप
  • अदरक पाउडर- एक चुटकी
  • पिसी हुई ब्राउन शुगर- ¾ कप
  • इलायची पाउडर - ½ बड़ा चम्मच

कैसे बनाएं पंजीरी- How To Make Panjiri At Home:

एक नॉन स्टिक पैन लें और उसमें आधा कप घी गरम करें. पैन में साबुत गेहूं का आटा डालें. आटे को 20 से 25 मिनट तक मीडियम आंच पर हल्का ब्राउन होने तक पकाएं. दूसरे गैस पर एक पैन रखिए और उसमें सफेद तिल और अलसी डालकर हल्का सा भून लें.

पैन में फिर 2 छोटे चम्मच घी गर्म करें और गोंद डालकर 1 मिनट या इनके फूलने तक भूनें.

पैन में 1 छोटा चम्मच घी गर्म करें, ख़स डालें और  उसे कुरकुरी होने तक भूनें. जब ये कुरकुरी हो जाएं तो पैन में बचा घी डालकर बादाम को मीडियम आंच पर 4 से 5 मिनट तक भून लें.

पैन में काजू डालकर हल्का सुनहरा होने तक भूनें. उसी पैन में मखाने डालकर कुरकुरे होने तक भूनें.

अगले स्टेप में नॉन स्टिक पैन से पूरे आटे के मिक्सचर को एक बड़े बाउल में निकाल लें, इसमें भुने हुए तिल और अलसी, बादाम, काजू और मखानों को हाथों से मसलें और कटोरे में डालें.

अब आप इन्हें अपनी पसंद के अनुसार लड्डू, बर्फी का आकार दें सकते हैं. इस मिक्सचर को एयर टाइट कंटेनर में स्टोर करें और दूध के साथ सर्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.