विज्ञापन

डायबिटीज है तो सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, इंसुलिन रिज़िस्टेंस में मिलेगी राहत

Insulin resistance: आजकल इंसुलिन रिज़िस्टेंस सामान्य समस्या है. लाइफस्टाइल के कारण होने वाली यह परेशानी को अगर अच्छे से मैनेज नहीं किया जाए तो यह कई तरह की हेल्थ समस्याओं का कारण बन जाती है.  

डायबिटीज है तो सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, इंसुलिन रिज़िस्टेंस में मिलेगी राहत
खाली पेट कौन से 5 फूड लेने से मिलेगी इंसुलिन रिज़िस्टेंस से राहत.

Insulin resistance Diet: आजकल इंसुलिन रिज़िस्टेंस (Insulin resistance) सामान्य समस्या है. लाइफस्टाइल के कारण होने वाली यह परेशानी को अगर अच्छे से मैनेज नहीं किया जाए तो यह कई तरह की हेल्थ (Health) समस्याओं का कारण बन जाती है. आजकल की माडर्न और फिजिकल एक्टीविटी लेस लाइफस्टाइल (Lifestyle) के कारण यह तेजी से बढ़ रही है. बहुत से लोग ब्लड में शुगर लेवल को  कंट्रोल में रखना चाहते हैं. इसमें दिन की शुरुआत में सही फूड (Food To Eat) का चयन बहुत बड़ी भूमिका निभा सकता है. अगर आप भी इंसुलिन रिज़िस्टेंस से प्रभावित हैं तो सुबह कुछ खास तरह के फूड के साथ दिन की शुरुआत कर काफी राहत पा सकते हैं. आइए जानते हैं क्या है इंसुलिन रिज़िस्टेंस और सुबह खाली पेट कौन से पांच फूड (Insulin resistance diet) से इसे मैनेज करने में मिल सकती है मदद.

क्या है इंसुलिन रिज़िस्टेंस (What is Insulin resistance)

विशेषज्ञों के अनुसार फूड से मिलने वाले ग्लूकोज को एनर्जी में बदलने के लिए बॉडी के मसल्स, लिवर और फैट के सेल्स में पहुंचने में नाकाम रहना इंसुलिन रिज़िस्टेंस की स्थिति होती है. इसके लक्षणों में अधिक प्यास लगाना, बहुत अधिक भूख लगना, बार-बार यूरिन आना, सिरदर्द, ब्लर आईसाइट और स्किन इंफेक्शन हो सकते हैं.

Also Read: कितना होना चाहिए नॉर्मल शुगर लेवल? जानिए डायबिटीज का पता लगाने के लिए कौन सा टेस्ट है सबसे बेस्ट

इंसुलिन रिज़िस्टेंस होने पर सुबह खाली पेट खाएं ये पांच फूड (5 food to consume on an empty stomach if you have insulin resistance)

मेथी के दाने

इंसुलिन रिज़िस्टेंस की स्थिति में दिन की शुरुआत मेथी के दाने लेने से शुरू करना चाहिए. इसके लिए दो बड़े चम्मच मेथी के दानों को रात भर भिगोकर रखें और सुबह छान लें. सुबह खाली पेट इस पानी को पिएं. विशेषज्ञ के अनुसार, मेथी के दाने इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार लाते हैं और ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म को बढ़ाकर सूजन कम करने में मदद करते हैं.

दालचीनी चाय

इंसुलिन रिज़िस्टेंस होने पर  सुबह की शुरुआत दूध वाली चाय की जगह दालचीनी वाली चाय से करना चाहिए. इसके लिए  300 मिलीलीटर पानी में दो इंच दालचीनी को उबालें और छान लें. दालचीनी की चाय सेल्स में इंसुलिन सेंसिविटी और ग्लूकोज अवशोषण में सुधार लाती है जिससे ब्लड शुगर लेवल कम होता है.

भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स

इंसुलिन रिज़िस्टेंस होने पर ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर लेना फायदेमंद होता है. अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स पानी में भिगो दें और सुबह सबसे पहले खाएं. विशेषज्ञ के अनुसार इनमें मौजूद हेल्दी फैट, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार और सूजन को कम करने में मदद करते हैं.

आंवला शॉट्स

आंवले से तैयार आंवला शॉट्स न केवल इम्यून सिस्टम को बेहतर करता है बल्कि इंसुलिन रिज़िस्टेंस से निपटने में भी मदद करता है. विशेषज्ञ के अनुसार, विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आंवला इंसुलिन सेंसिटिविटी को बेहतर करता है और ऑक्सीडेटिव टेंशन को कम करता है, जिससे ग्लूकोज मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है.

एलोवेरा एक्सट्रैक्ट

एलोवेरा काफी फायदेमंद पौधा है. विशेषज्ञ के अनुसार, पानी के साथ 30 मिलीलीटर एलोवेरा एक्सट्रैक्ट पीने से शरीर में इंसुलिन सेंसिटिविटी बेहतर होती है. यह सेल्स में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाकर और ऑक्सीडेटिव टेंशन को कम करके सूजन घटाने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
चने की दाल के साथ ये चीज खाने से दमक उठेगा चेहरा, झुर्रियां कम करने का है नेचुरल घरेलू उपाय
डायबिटीज है तो सुबह खाली पेट खाएं ये 5 चीजें, इंसुलिन रिज़िस्टेंस में मिलेगी राहत
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Next Article
दुबले पतले शरीर में कुछ ही दिनों में चढ़ने लगेगा मांस, बस आज से ही शुरू कर दें दूध के साथ इस चीज को खाना
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com