How To Keep Spices Fresh: मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Easy Tips To Fresh Spices: जब बात इंडियन फूड की आती है, तो हम सभी जानते हैं कि हमारे व्यंजनों में मसाले और हर्ब कितने आवश्यक हैं. हम सभी प्रकार के पाउडर मसाले, साबुत मसालों का उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि अपने डिशेज में परफेक्ट बैलेंस और ज़िंग लाने के लिए अपना मिक्सचर भी बनाते हैं!

How To Keep Spices Fresh:  मसालों को लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये 5 आसान टिप्स

Keep Spices Fresh: डिशेज में परफेक्ट बैलेंस और ज़िंग लाने के लिए अपना मिक्सचर भी बनाते हैं!

खास बातें

  • किचन काउंटर पर मसालों से भरे डिब्बे लगे हैं.
  • मसाले समय के साथ खराब हो सकते हैं.
  • हवा के संपर्क में आने पर मसाले अपना फ्लेवर तेजी से खो देते हैं.

Easy Tips To Fresh Spices:  जब बात इंडियन फूड की आती है, तो हम सभी जानते हैं कि हमारे व्यंजनों में मसाले और हर्ब कितने आवश्यक हैं. हम सभी प्रकार के पाउडर मसाले, साबुत मसालों (Keep Spices Fresh) का उपयोग करते हैं और यहां तक ​​कि अपने डिशेज में परफेक्ट बैलेंस और ज़िंग लाने के लिए अपना मिक्सचर भी बनाते हैं! और इस वजह से हमारे किचन काउंटर पर मसालों से भरे डिब्बे लगे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर ठीक से देखभाल न की जाए तो ये मसाले समय के साथ खराब हो सकते हैं. हां, आपने हमें सही सुना! मसाले की शेल्फ-लाइफ लेंथ स्टोरेज से निर्धारित होती है. कई फैक्टर मसालों के शेल्फ लाइफ को प्रभावित कर सकते हैं. उनमें से कुछ में ह्यूमिनिटी, हीट, एयर और सनलाइट शामिल हैं. ये चीजें मसालों को उनके टेस्ट फ्लेवर देने वाले रासायनिक यौगिकों को कम कर सकते हैं. नतीजतन, कुछ मसालों में टेस्ट और अरोमा बासी, फफूंदीदार या गंदी हो सकती है. तो, अपने मसालों की देखभाल कैसे करें? आइए नीचे इन सरल टिप्स से जानें!

dgl4hp88

मसालों की देखभाल करने के लिए यहां देखें पांच टिप्स | Here Are Some Tips To Take Care Of Your Masalas:

1. हीट से दूर रखें-

हम में से ज्यादातर लोग अपने मसाले गैस के ठीक ऊपर रखते हैं क्योंकि वहां से डब्बों तक पहुंचना आसान होता है. लेकिन खाना पकाने से निकलने वाली गर्मी आपके मसालों को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए, उन्हें गर्मी से दूर रखना सबसे अच्छा है.

2. एयरटाइट रखें-

हवा के संपर्क में आने पर मसाले अपना फ्लेवर अधिक तेजी से खो देते हैं, इसलिए चाहे आप कांच के जार या मेटल टिन का उपयोग करें, उन्हें कसकर बंद रखना याद रखें. एयरलॉक कंटेनर उन्हें कसकर स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं.

3. नमक डालें-

नमक लंबे समय से बंद मसालों में अणुओं को छोड़ने के लिए जाना जाता है. इसलिए, जब भी आप अपने मसालों को स्टोर कर रहे हों, तो आप उन्हें फ्रेश रखने के लिए बीच में नमक डाल सकते हैं.

4. कंटेनरों में मॉइश्चर न आने दें-

नमी मसालों की शेल्फ लाइफ को भी कम कर सकती है. मसाले को कभी भी फ्रीजर में न रखें, और मापने वाले चम्मच को मसाले या हर्ब के कंटेनर में डुबोने से पहले, सुनिश्चित करें कि वे पूरी तरह से सूखे हैं.

5. डार्क प्लेस में स्टोर करें-

कई बार धूप की गर्मी भी मसालों को प्रभावित कर सकती है. इसलिए बेहतर होगा कि इन्हें किसी डार्क जगह में बंद कर दिया जाए. इस तरह, मसाले सीधे सनलाइट के संपर्क में नहीं आएंगे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
       

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Chicken Vegetable Soup: प्रोटीन रिच डिनर की है तलाश तो ट्राई करें विंटर स्पेशल चिकन वेजिटेबल सूप
Harmful Food For Lung: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ, तो भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन
How To Treat Dandruff: डैंड्रफ से तुरंत राहत पाने के लिए अपनाएं ये आसान घरेलू उपाय
Coconut Oil For Cooking: कोकोनट ऑयल से बने खाने का सेवन करने के अद्भुत फायदे