विज्ञापन
This Article is From Oct 05, 2022

Dussehra Traditional Recipes: दशहरे के जश्न को डबल कर देंगी ये पांच पारंपरिक मिठाइयां

Dussehra Traditional Sweets: श्रीराम के हाथों रावण के अंत को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानते हुए दशहरा मनाया जाता है. ये त्योहार और उत्सव एक साथ जश्न मनाने और मिलजुल कर खाने खिलाने के दिन होते हैं.

Dussehra Traditional Recipes: दशहरे के जश्न को डबल कर देंगी ये पांच पारंपरिक मिठाइयां
Dussehra Traditional Sweets: दशहरा में चखे इन पारंपरिक मिठाइयों का स्वाद.

बुराई पर अच्छाई की जीत का जश्न है दशहरा या विजय दशमी. जहां एक ओर मां दुर्गा, महिषासुर जैसे राक्षस का अंत करती हैं और दुर्गा पूजा की जाती है, वहीं श्रीराम के हाथों रावण के अंत को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक मानते हुए दशहरा मनाया जाता है. ये त्योहार और उत्सव एक साथ जश्न मनाने और मिलजुल कर खाने खिलाने के दिन होते हैं. हमारे देश में कोई भी त्योहार मिठाइयों के बिना पूरा नहीं होता. दशहरे पर भी घरों में मिठाइयां बनाई जाती हैं. इस दशहरे पर आप भी कुछ खास मिठाइयां घर पर बना सकते हैं, जो हमारी परंपरा से भी जुड़े हैं और जो आपके घर आने वाले मेहमानों को भी पसंद आएंगे.

दशहरे पर बनने वाली मिठाइयां- Dussehra Traditional Recipes:

1. नारियल की बर्फी

दशहरा और दुर्गा पूजा पर घरों में नारियल की बर्फी बनाई जाती है. इसके लिए नारियल को घिस लें और इसमें चीनी मिलाएं. एक कड़ाही में चीनी और नारियल डाल कर पकाएं. इसमें इलायची और काजू ऐड करें और इसे थाली में फैला दें. ठंडा होने पर इसे बर्फी की शेप में काट लें. 

Dussehra 2022 Dessert: दशहरे पर घर आए गेस्ट को खिलाएं ये खास मिठाई, इंप्रेस हो जाएंगे खाने वाले...

b4jugmgg

2. मेवे की खीर

दशहरे पर लोग मेवे की खीर खाना भी खूब पसंद करते हैं. इसके लिए दूध को अच्छे से उबालें और उसमें चीनी, इलायची और मेवे ऐड करें, इसे गाढ़ा होने दें. ठंडा होने पर सर्व करें. 

Dussehra Special Rasgulla: दशहरे के त्योहार में मिठास घोलने के लिए बनाएं ये बंगाली रसगुल्ला

3. रसगुल्ला

खासकर बंगाल में दुर्गापूजा और दशहरे पर घरों में रसगुल्ले बनाए जाते हैं. इसे बनाना भी काफी आसान है. दूध का छेना बना लें और उसे हथेलियों से मसलते हुए स्मूथ कर लें. अब चीनी और पानी की चाशनी तैयार करें और उसमें रसगुल्लों को डाल कर पकाएं, गर्मागर्म सर्व करें.

4. गुलाब जामुन

उत्तर भारत के अधिकतर घरों में दशहरे में गुलाब जामुन जरूर बनाई जाती है. खोया, घी, चीनी, इलायची और गुलाब जल के साथ इसे तैयार किया जाता है. इसका स्वाद मुंह में बिल्कुल घुल सा जाता है.

5. बेसन की बर्फी 

बेसन की बर्फी पारंपरिक मिठाइयों में से एक है. कई जगह बेसन के लड्डू भी बनाए जाते हैं. बेसन की बर्फी के लिए घी में बेसन को भूनकर उसमें चीनी और इलायची पाउडर डालकर इसे तैयार किया जाता है, जिसका स्वाद सभी को पसंद आता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Swaad Ka Safar: जानिए कैसे मीलो लंबा सफर तय कर भारत पहुंचा आलू, यहां जानिए आलू का इतिहास
Dussehra Traditional Recipes: दशहरे के जश्न को डबल कर देंगी ये पांच पारंपरिक मिठाइयां
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Next Article
इन 5 वजहों से रोज खानी चाहिए नाशपाती, फायदे जान आज से ही करने लगेंगे सेवन
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com