Dussehra Special Rasgulla: दशहरे के त्योहार में मिठास घोलने के लिए बनाएं ये बंगाली रसगुल्ला

Dussehra Special Rasgulla: आप भी दुर्गा पूजा और दशहरे पर मिठास से भर जाना चाहते हैं तो रस से भरी ये मिठाई घर पर भी बना सकते हैं.

Dussehra Special Rasgulla: दशहरे के त्योहार में मिठास घोलने के लिए बनाएं ये बंगाली रसगुल्ला

Dussehra Special Rasgulla: रसगुल्ला बनाना है बड़ा आसान, जान लें रेसिपी.

पश्चिम बंगाल सहित पूरे देश में इन दिनों दुर्गा पूजा की धूम है. बंगाल में खास तौर पर देवी की आराधना का ये उत्सव मनाया जाता है. महाषष्ठी से लेकर महानवमी तक पूजा पंडालों में जाने और दर्शन करने के लिए भक्तों का तांता लगा रहता है. वहीं विजयादशमी यानी दशहरे पर सिंदूर खेला होता है, जिसमें महिलाएं एक दूसरे को सिंदूर लगाती हैं. चाहे आप देश के किसी भी कोने में हो लेकिन उत्सव का ये माहौल बंगाल की खास मिठाई के बिना अधूरा है. बंगाल के मशहूर रसगुल्ले इस त्योहार में मिठास घोल देते हैं. आप भी दुर्गा पूजा और दशहरे पर मिठास से भर जाना चाहते हैं तो रस से भरी ये मिठाई घर पर भी बना सकते हैं. जी, हां बेहद आसान तरीके से स्पंजी रसगुल्ले बना कर तैयार किए जा सकते हैं.

रसगुल्ला बनाने के लिए आपको सिर्फ दूध, चीनी, नींबू और इलायची की जरूरत होती है. इसे फटाफट से बना कर तैयार किया जा सकता है. आइए इसे बनाने का तरीका जान लेते हैं. 

Dates Jaggery Benefits: आखिर क्यों करना चाहिए खजूर से बने गुड़ का सेवन? यहां जानें कमाल के फायदे

bf47h4j

रसगुल्ला बनाने का तरीका-

रसगुल्ले बनाने के लिए सबसे पहले एक पतीले में दूध गर्म करने के लिए चढ़ाएं. जब दूध उबलने लगे तब इसमें नींबू का रस डाल दें, इससे दूध फट जाएगा और उसके अंदर से छेना निकल आएगा. जब दूध के अंदर से पानी और छेना अलग नजर आने लगे तब गैस बंद कर दें और पतीले को कुछ देर वैसे ही छोड़ दें. ठंडा होने पर सूती के कपड़े में छेना छान कर रख लें, इसके अंदर के पानी पूरी तरह निचोड़ दें. 

Salt Purity Tips: आप जो नमक खा रहे हैं वो असली है या नकली? ऐसे लगाएं पता...

अब छेना को समतल प्लेटफार्म पर रखें और हथेलियों की मदद से अच्छे से मसले. करीब 20 मिनट तक आपको इसे मसलना है ताकि ये बिल्कुल स्मूद हो जाए. अब इस छेने से छोटे-छोटे हिस्से लेकर उसे रसगुल्ले जैसा गोल शेप दें. अब एक पतीले में या किसी भी बड़े बर्तन में पानी और चीनी को डालकर गर्म करें. रसगुल्ले के लिए चाशनी एक दम पतली रखनी होती हैं. इस चाशनी में आप रसगुल्लों को डाल दें, इसमें इलायची डाल दें और करीब 15 मिनट तक रसगुल्लों को इस चाशनी में पकाएं. अब रसगुल्लों को चेक करें और गैस बंद कर दें. आपके रसगुल्ले तैयार हैं, ये बिल्कुल सॉफ्ट और स्पंजी होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.