विज्ञापन

मानसून में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत

Barsat Mein Kya Nahi Khaye: बरसात के दिनों में वायरल फ्लू, हैजा, मलेरिया, संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है.

मानसून में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत
Foods To Avoid In Monsoon: बरसात के मौसम में क्या नहीं खाएं.

Foods To Avoid In Monsoon: बारिश के मौसम में हमें गर्मी से तो राहत मिलती साथ ही बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम में अपनी सेहत का खास ख्याल रखने की जरूरत है. बरसात के दिनों में वायरल फ्लू, हैजा, मलेरिया, संक्रमण का खतरा ज्यादा रहता है. इसलिए अपने खान-पान का खास ख्याल रखने की जरूरत है. असल में इन दिनों हमारी इम्यूनिटी काफी कमजोर हो जाती है. जिसके चलते हम बीमारियों की चपेट में जल्दी आ जाते हैं. बारिश के दिनों में इम्यूनिटी का मजबूत होना बहुत जरूरी है. क्योंकि अगर इम्यूनिटी मजबूत है तो हम बीमारियों और संक्रमण से बच सकते हैं. अगर आप भी इस मौसम में खुद को सेहतमंद रखना चाहते हैं तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. तो चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो चीजें जिन्हें बारिश के मौसम में नहीं खाना चाहिए.

बारिश में क्या नहीं खाएं- (Barish Mein Kya Nahi Kahye)

1. पत्तेदार सब्जियां-

बरसात के मौसम में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन नहीं करना चाहिए. क्योंकि पत्तों में कीड़े-मकोड़े पनपने लगते हैं और ऐसे में बैक्टीरिया और फंगस इंफेक्शन होने का खतरा काफी बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें-  Monsoon Snacks: बारिश के मौसम में चाय के साथ पेयर करने के लिए बेस्ट हैं ये फ्राइड स्नैक्स, यहां देखें लिस्ट 

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pexels

2. सी फूडः-

मानसून में मछली या फिर कोई अन्य सी फ़ूड खाने से बचना चाहिए. दरअसल बारिश का मौसम ज्यादातर समुद्री जीवों के प्रजनन का समय होता है. इस मौसम में सी फूड खाने से फूड पॉइजनिंग का खतरा बढ़ सकता है.

3. सलाद-

बारिश के दिनों में कच्चा सलाद खाने से बचना चाहिए. अगर खाना है तो जिन सब्जियों को सलाद में इस्तेमाल कर रहे हैं उन्हें उबाल कर खाएं. नहीं तो पेट से जुड़ी समस्याएं परेशान कर सकती हैं.

4. बाहर की चीजें-

बारिश के दिनों में बाहर की चीजें खाने से बचें. क्योंकि इस मौसम रोड़ साइड मिलने वाली चीजों को खाने से संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है. इन चीजों का खाने से आप बीमार पड़ सकते हैं.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
हर रोज जंक फूड खाने से शरीर में हो सकती है इन पोषक तत्वों की कमी, जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
मानसून में भूलकर भी न करें इन चीजों का सेवन, बिगड़ सकती है सेहत
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Next Article
WHO ने इस 7 फूड आइटम्स को ना खाने या कम खाने को कहा, जानें इस लिस्ट में क्या है शामिल , कई आप रोज खाते हैं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com